Lok Sabha Poll 2024: नई दिल्ली से BJP की उम्मीदवार है बांसुरी स्वराज, जानें उनके पास है कितनी संपत्ति?

New Delhi: नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने चुनाव आयोग में दर्ज हलफनामे में बताया कि उनके पास दिल्ली में 3 फ्लैट और 1 लग्जरी गाड़ी है।
नॉमिनेशन दाखिल करतीं बांसुरी स्वराज।
नॉमिनेशन दाखिल करतीं बांसुरी स्वराज। @BansuriSwaraj एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बांसुरी स्वराज ने 30 अप्रैल को नई दिल्ली लोकसभा सीट से पर्चा भरा था। इस सीट पर आम आदमी पार्टी से सोमनाथ भारती और बीजेपी की बांसुरी स्वराज के बीच टक्कर होगी। उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 19 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। बांसुरी स्वराज इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहीं है।

बांसुरी स्वराज के पास कितनी संपत्ति

चुनाव आयोग में दर्ज चुनावी हलफनामे में दी जानकारी के अनुसार, बांसुरी स्वराज के पास 11.27 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इसके अलावा, 8 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति है। उनकी मां स्वर्गीय सुषमा स्वराज बीजेपी की दिग्गज नेता थी। वे हरियाणा से थी। बांसुरी स्वराज को विरासत में हरियाणा के पलवल में संयुक्त संपत्ति का 1/6 हिस्सा मिला है। जिसकी कीमत 99.34 लाख के करीब है।

दिल्ली में इतनी है संपत्ति?

चुनाव आयोग में दर्ज चुनावी हलफनामे के अनुसार, बांसुरी स्वराज के पास दिल्ली में 3 फ्लैट हैं 2 फ्लैट जंतर-मंतर के पास स्थित हैं और 1 फ्लैट हेली रोड के पास स्थित है। इसके अलावा, बीजेपी लोकसभा उम्मीदवार के पास दो वाहन हैं। 2023 में उन्होंने मर्सिडीज बैंज की लग्जरी कार खरीदी थी। आयकर रिर्टन में दाखिल जानकारी के अनुसार, 2022-2023 में उनकी सालाना आय 68.28 लाख रुपये है।

जनता से किया ये वादा

बांसुरी स्वराज ने आज चुनाव अधिकारी के दफ्तर पहुंच कर नामांकन भरा। इस बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हुए। एबीपी न्युज़ की रिपोर्ट के अनुसार, हौजखास इलाके में रोड शो निकालने के दौरान उन्होंने कहा कि जनता का ये प्यार बीजेपी के सुशासन वाली सरकार के प्रति भरोसे का प्रतीक है। उन्होंने कहा​ कि वो अपने क्षेत्र की जनता के हर समस्याओं को समाधान कराएंगी।

क्यों है नई दिल्ली लोकसभा सीट इतनी खास?

देश की राजधानी नई दिल्ली में इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। BJP ने स्वर्गीय सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से टिकट मिला है। तो वहीं इंडिया गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती को मैदान में उतारा है। संयोग से बांसुरी स्वराज और सोमनाथ भारती दोनों ही अधिवक्ता हैं। जनता की अदालत में दोनों अपनी दलीलें पेश कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी नई दिल्ली से विधायक हैं। नई दिल्ली की वर्तमान BJP सांसद मीनाक्षी लेखी को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। नई दिल्ली देश की राजधानी होने के अलावा देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, सांसद और बड़ी-बड़ी हस्तियों का आवास है। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.