Lok Sabha Poll: अमेठी-रायबरेली लोकसभा सीट पर आज थमेगा सस्पेंस, कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम का करेगी ऐलान

UP News: उत्तर प्रदेश की हॉटसीट अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार के नाम पर आज मुहर लग जाएगी। कांग्रेस राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को मनाने की कोशिश में जुटी है।
Mallikarjun Kharge 
Rahul Gandhi
Priyanka Gandhi
Lok Sabha Poll
Mallikarjun Kharge Rahul Gandhi Priyanka Gandhi Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस के उम्मीदवारों का आज पार्टी सस्पेंस तोड़ देगी। नई दिल्ली में 1 मई को AICC की बैठक में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि '24 घंटे में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेंगे। दोनों हॉटसीटों पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम की अटकलें तेज हो गई है।

गांधी परिवार को अमेठी-राबरेली सीट से उतारने में जुटी कांग्रेस

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मानना है कि कांग्रेस पार्टी को हिंदी बेल्ट क्षेत्रों मे मजबूत पकड़ बनाने के लिए गांधी परिवार के सदस्यों में से किसी एक को उतारना पड़ेगा। इस पर बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा- इंडिया ब्लॉक में परिवारवाद की राजनीति चरम पर है। कांग्रेस पार्टी को गांधी परिवार रिमोट कंट्रोल की तरह चला रहा है। मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल समेत पार्टी के कई बडे़ नेता राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से उतारने की कोशिश में जुटे हैं। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस इंडिया गठबंधन में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के खाते में 17 सीटें आईं है। अमेठी कांग्रेस का गढ़ रह चुका है। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होगा। कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। पांचवें चरण की सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है।

स्मृति ईरानी दे रहीं राहुल गांधी को चुनौती

2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान, अमेठी लोकसभा सीट बीजेपी के खाते में चली गई। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी की सीट जीतकर दिल्ली का रास्ता बनाया। उनके सामने कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव लड़ा था। लेकिन उनके हार का सामना करना पड़ा। अमेठी लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दूसरी बार स्मृति ईरानी को टिकट दिया है। स्मृति ईरानी लगातार चुनावी रैलियों में राहुल गांधी को मैदान में उतरने की चुनौती दे रही हैं। AICC आज अमेठी और रायबरेली की दोनों लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेगी। इस बीच, राहुल गांधी आज कर्नाटक में चुनावी रैली में शामिल होंगे।

रायबरेली लोकसभा सीट क्यों है कांग्रेस का गढ़?

कांग्रेस के गढ़ रायबरेली सीट से कांग्रेस प्रियंका गांधी वाड्रा को उतारना चाहती है। इन अटकलों पर प्रियंका गांधी ने कोई टिप्पणी नहीं की है। रायबरेली लोकसभा सीट कांग्रेस का पुराना गढ़ है। अबतक इस सीट से गांधी परिवार के तीन सदस्य चुनाव लड़ चुके हैं। फिरोज़ गांधी रायबरेली से दो बार चुनाव जीता चुके हैं। उनके बाद, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी अपने पति फिरोज़ गांधी की सीट से चुनाव लड़ा। 2004 में इंदिरा गांधी के बेटे राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने लगातार 4 बार जीत दर्ज की। प्रियंका गांधी अगर रायबरेली से चुनाव लड़ेगी तो वे गांधी परिवार की चौथी सदस्य होंगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.