PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने नामांकन में कितने रुपए भरी जमानत राशि? विरोध में खड़े हैं इतने प्रत्याशी

PM Modi Nomination Live Updates: पीएम मोदी ने काशी के कोतवाल यानी काल भैरव की पूजा-अर्चना के बाद नामांकन पर्चा दाखिल किया। मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट से प्रत्याशी हैं।
वाराणसी कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र भरते पीएम मोदी।
वाराणसी कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र भरते पीएम मोदी। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। मोदी ने पुष्य नक्षत्र में अपना नामांकन पर्चा भरा है। इससे पहले 2019 में मोदी ने 26 अप्रैल 2019 की सुबह 11.44 बजे नामांकन दाखिल किया था। बता दें, प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर 1 जून को मतदान होगा। जैसा कि हर चुनाव में उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए जमानत राशि का भुगतान करना होता है। ऐसे में पीएम मोदी ने भी जमानत राशि के तौर पर रुपए जमा किए हैं।

मोदी ने 12500 रुपए भरी जमानत राशि

दरअसल, चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक लोकसभा चुनाव में सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 25 हजार रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा करने होते हैं। एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवार 12500 रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा करने होते हैं। यानी पीएम मोदी ने 12500 हजार रुपए जमा किए हैं।

कितनी राशि चुनाव आयोग करेगी जब्त?

देश में लोकसभा में अनारक्षित सीटें 412 हैं। हर सीट पर 4 से 5 उम्मीदवार नामांकन भरते हैं। यानी इन 412 सीटों से चुनाव आयोग के पास करीब 51,500,000 रुपए जमानत राशि जब्त होगी। आरक्षित सीटों से 81,87,500 रुपए जमा कराई जाएगी।

जमानत राशि जब्त करने का गणित

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक कोई उम्मीदवार सीट पर हुए मतदान का 1/6 यानी 16.66% वोट हासिल नहीं कर पाता तो उसकी जमानत राशि जब्त कर ली जाती है। मान लें- किसी सीट पर 10 हजार वोट डाले गए हैं। वहां 3 उम्मीदवारों को 1666 से कम वोट हासिल हुए हैं तो उन तीनों उम्मीदवारों की जमानत राशि जब्त की जाएगी। वहीं, जब उम्मीदवार को 16.66 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर लेता है तो उसकी जमानत राशि वापस कर दी जाती है। अगर, मतदान से पहले किसी उम्मीदवार की मौत होती है तो उसके परिजनों को जमानत राशि लौटाई जाती है। किसी उम्मीदवार का नामांकन रद्द या नामांकन वापस लेने की स्थिति में भी जमानत राशि वापस की जाती है।

मोदी के खिलाफ मैदान में 14 प्रत्याशी

वाराणसी से देशभर से आकर लोग नामांकन कर रहे हैं। सोमवार को वाराणसी जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र दाखिल करने वालों की भारी भीड़ है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 100 से अधिक लोग नामांकन फॉर्म खरीदने के लिए लाइन में लगे थे। वैसे, चुनाव आयोग के अनुसार वाराणसी से अब तक 14 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.