Google Doodle: गूगल ने Lok Sabha election के लिए बनाया नया डूडल, स्याही के साथ दिख रही इंडेक्स फिंगर

Lok Sabha election 2024: इंटरनेट सर्च इंजन और बहुराष्ट्रीय अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए डूडल जारी किया है।
google doodles
google doodlesGoogle.com

नई दिल्ली, (हि.स.)। इंटरनेट सर्च इंजन और बहुराष्ट्रीय अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए डूडल जारी किया है। गूगल ने देश में 19 अप्रैल को 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण की हो रही वोटिंग वाले दिन अपना डूडल जारी करके लोकतंत्र का जश्न मनाया है।

गूगल ने बदला अपना लोगो

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने भारत में 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होते ही अपना लोगो बदल लिया। गूगल के होमपेज पर वोटिंग के पहले लगाई जाने वाली स्याही के साथ इंडेक्स फिंगर को ऊपर की ओर दिखाया गया है, जो भारतीय लोकतंत्र को दिखाती है।

क्या होता है गूगल का डूडल?

गूगल का डूडल उसके होमपेज पर दिखता है। गूगल का डूडल एक वैकल्पिक लोगो है। यह सर्च इंजन गूगल के होमपेज पर नजर आता है। गूगल का डूडल अक्सर किसी त्योहार या छुट्टी वाले दिन ही नजर आता है। इसके अलावा गूगल किसी के योगदान को दिखाने के लिए उसके जन्म-दिन और मृत्यु दिवस के दिन यह पेश करता है।

18वीं लोकसभा के लिए हो रहे हैं चुनाव

उल्लेखनीय है कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 को सात चरणों में आयोजित किया गया है। इस चुनाव में मतदाता 543 सांसदों को अपने मताधिकार के जरिए चुनेंगे। पहले चरण के लिए हो रहे मतदान में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 102 सीटों पर वोटिंग जारी है, 4 जून, 2024 को चुनावों का परिणाम आएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.