India General Elections 2024: भाजपा की असली परीक्षा आज; तीसरे चरण में अधिकतर सीटें पर पार्टी का कब्जा

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। चौथे चरण का 13 मई को होना है।
मतदान करने के लिए कतार में खड़े लोग।
मतदान करने के लिए कतार में खड़े लोग।@ECISVEEP एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। आज की वोटिंग (Third Phase Voting) के साथ 543 सीटों में से आधी से अधिक सीटों पर मतदान खत्म होगा। तीसरे चरण की सबसे अहम बात है कि इसकी अधिकतर सीटें बीजेपी का गढ़ है। 2019 में बीजेपी ने इन 93 सीटों पर में से 72 सीटें जीतीं थीं। 93 में से 26 सीटें गुजरात की हैं। बता दें पिछली बार बीजेपी ने कर्नाटक में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। यहां बड़े पैमाने पर सेक्स स्कैंडल के मुद्दे को देखकर यह बीजेपी अच्छा मौका साबित हो सकता है। इस मुद्दे के चलते बीजेपी की सहयोगी जनता दल सेक्युलर काफी प्रभावित हुई है।

महाराष्ट्र में पवार बनाम पवार

महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों पर वोटिंग हो रही है। कुछ वर्षों में महाराष्ट्र में आए राजनीतिक बदलावों के मद्देनजर अंदाजा लगाना मुश्किल है। यहां पवार बनाम पवार मुकाबला है। चाचा शरद पवार और भतीजे अजीत पवार के अगुवाई वाले गुट अपनी-अपनी धाक जमाने में जुटे हैं।

इन राज्यों में जारी है वोटिंग

आज बिहार (5), उत्तर प्रदेश (10), मध्य प्रदेश (8), पश्चिम बंगाल (4),छत्तीसगढ़ (7), असम (4), गोवा (2), गुजरात (26), कर्नाटक (14), महाराष्ट्र (11) दादरा, नगर हवेली और दमन और दीव (2) सीटों पर वोटिंग हो रही है।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

आज के प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के गांधीनगर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक की धारवाड़ सीट से प्रह्लाद जोशी, मध्य प्रदेश के विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं।

विपक्ष से ये प्रमुख उम्मीदवार

विपक्षी उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, पश्चिम बंगाल की बेरहामपुर सीट से कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, मध्य प्रदेश के राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, महाराष्ट्र की बारामती से NCP की सुप्रिया सुले, असम की धुबरी सीट से AIDUF के इत्र कारोबारी बदरुद्दीन अजमल हैं।

13 मई को चौथे चरण का मतदान

चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा। अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा। इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.