Stretching Exercise: डेस्क जॉब करते हैं, तो करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज,अकड़न से मिलेगी राहत

डेस्क जॉब के दौरान गर्दन दर्द, हाथों और कमर में दर्द होना बहुत आम है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप डेस्क पर बैठे-बैठे स्ट्रेच एक्सरसाइज कर सकते हैं।
desk job
desk job social media
tiring desk job
tiring desk job social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क

ज्यादातर युवा, डेस्क जॉब करते हैं यानी ऑफिस में एक ही जगह बैठे-बैठे कंप्यूटर पर काम करना। जब कोई व्यक्ति एक ही जगह पर लगभग 7 से 8 घंटे बिताता है, तो उसे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। इनमें कमर में दर्द, कंधे और गर्दन में दर्द भी शामिल हैं। मौजूदा समय में देखने में आता है कि ज्यादातर युवाओं को कम उम्र से ही इस तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए, वे ऑफिस के बाद जिम जाते हैं या फिर फिजियोथेरेपी करवाते हैं। इसके बावजूद, कंधे और गर्दन में दर्द बना रहता है। ऐसे में कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, वो भी डेस्क में बैठे-बैठे।

neck roles
neck rolessocial media

नेक रोल्स - Neck roles

जैसा कि नाम से ही क्लियर है कि इस एक्सरसाइज में आपको अपनी गर्दन को गोल-गोल घुमाना है। गर्दन को इस तरह घुमाएं कि वह दाएं कंधे से शुरू होकर बांए कंध तक पहुंचे। इससे गर्दन में स्ट्रेच आता है, जिससे गर्दन का तनाव दूर होता है और फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। इसके अलावा, गर्दन दर्द से भी आराम मिलता है।

Shoulder Shrugs
Shoulder Shrugssocial media

शोल्डर श्रग्स - Shoulder Shrugs

अपनी गर्दन को एक कंधे की ओर ले जाएं और गर्दन को जितना स्ट्रेच कर सकें, करें। इस अवस्था में आपका एक कान कंधे को छुएगा, जबकि दूसरा आसमान की ओर होगा। एक साइड कंप्लीट करने के बाद, दूसरी साइड से इसी प्रक्रिया को दोहराएं। इससे भी कंधे रिलैक्स होते हैं।

chest opener
chest opener social media

चेस्ट ओपनर - Chest Opener

सबसे पहले एक जगह खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को पीठ के पीछे ले जाकर उंगलियों को आपस में फंसा लें। कंधों में खिंचाव लाएं और उंगलियों पर दबाव बनाते हुए धीरे-धीरे अपनी बाहों को हल्का सा ऊपर की ओर उठाएं। इससे आपकी छाती में खिंचाव आएगा और लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पीठ में हुए दर्द से आराम मिलेगा। इसके अलावा, इस एक्सरसाइज की मदद से पोस्चर भी सही होगा। इस एक्सरसाइज को आप चाहें, तो बैठे-बैठे भी कर सकते हैं।

Spine Twist
Spine Twistsocial media

स्पाइन ट्विस्ट - Spine Twist

सबसे पहले अपनी चेयर पर सीधी कमर करके बैठ जाएं। हाथों को रिलैक्स रखें। अब अपनी आंखों को सामान्य लेवल पर रखते हुए बॉडी को हल्का सा किसी एक दिशा की ओर ट्विस्ट करें यानी मोड़ें। अब इसी अवस्था में कुछ सेकेंड के लिए रुके रहें। इसके बाद, दूसरी दिशा में भी इसी प्रक्रिया को रिपीट करें। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में खिंचाव पड़ता है, जिससे कमर और पीठ में आए दर्द से आराम मिलने में मदद मिलती है।

Wrist Stretcher
Wrist Stretchersocial media

रिस्ट स्ट्रेचर - Wrist Stretcher

सबसे पीठ को सीधा करके चेयर पर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को सामने की ओर फैला लें। अपनी उंगलियों की टिप को आसमान की ओर करें। अब अपने बाएं हाथ से दाएं हाथ की उंगलियों को पकड़ते हुए अपनी तरफ हल्के से स्ट्रेच करें। इससे आपकी रिस्ट पर भी हल्का खिंचाव होता है। रिस्ट स्ट्रेच की मदद से हाथ की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और कंप्यूटर पर दिन भर काम करने के कारण हाथों में जो दर्द या अकड़न हो जाती है, उससे आराम मिल जाता है। इन स्ट्रेच एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। इन एक्सरसाइज की मदद से आपको दर्द से तो आराम मिलेगी ही, साथ ही बेहतर मूवमेंट में भी मदद मिलेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.