कैंसर से जागरुकता के लिए कई प्रसिद्ध डॉक्टर्स ने आयोजित की गोष्ठी, रोकथाम से संबंधित बताए अहम उपाय

Cancer Awarness: डॉक्टर्स ने बताया कि नियमित रूप से स्वास्थ्य चेकअप कराते रहना चाहिए। इससे आप कई इस अनावश्यक बीमारियों से भी आसानी से बच सकते हैं।
कैंसर से जागरुकता के लिए कई प्रसिद्ध डॉक्टर्स ने आयोजित की गोष्ठी
कैंसर से जागरुकता के लिए कई प्रसिद्ध डॉक्टर्स ने आयोजित की गोष्ठी

ऋषिकेश, एजेंसी। रोटरी क्लब ऋषिकेश ने कैंसर की जागरूकता को लेकर एक गोष्ठी का प्रसाद क्लीनिक में की। इसमें शहर के प्रसिद्ध डॉक्टर हरिओम प्रसाद और डॉक्टर रितु प्रसाद ने कैंसर से बचने के लोगों को उपाय बताए।

कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए गोष्ठी का किया गया आयोजन

शनिवार को रेलवे मार्ग पर स्थित प्रसाद हॉस्पिटल में आयोजित कैंसर के प्रति जागरूकता को लेकर गोष्ठी के दौरान डा. हरिओम प्रसाद ने बताया कि इंसानी शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित रहता है लेकिन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज लगभग नामुमकिन है लेकिन अगर शुरू से ही इसका ध्यान रखा जाए जैसा स्वस्थ आहार नियमित व्यायाम,चीनी नमक का कम इस्तेमाल धूम्रपान और शराब दूर रहकर भी कैंसर से बचा जा सकता है।

नियमित जांच और धूम्रपान को छोड़कर कैंसर के खतरे को किया जा सकता कम

डॉक्टर्स ने बताया कि नियमित रूप से स्वास्थ्य चेकअप कराते रहना चाहिए। इससे आप कई इस अनावश्यक बीमारियों से भी आसानी से बच सकते हैं। उन्होंने आगे बताया धूम्रपान को छोड़कर रक्त कैंसर ये ख़तरे को कम किया जा सकता है। धूम्रपान करने से शरीर के अंदर निकोटीन प्रवेश करता है जो कई प्रकार के कैंसर को फैलाता है।

5 दिन 30 मिनट के लिए करना चाहिए वॉकिंग

डॉ. रितु प्रसाद ने बताया जो महिलाएं नियमित एक्सरसाइज करती है उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने का ख़तरा कम होता है। कैंसर से बचने के लिए कम से कम 5 दिन 30 मिनट के लिए भी वॉकिंग करनी चाहिए अगर वॉकिंग करने का समय न हो तो घर पर ही कुछ हल्की एक्सरसाइज करें इसके द्वारा भी कैंसर से बचा जा सकता है।

गोष्ठियों का आयोजन किया जाता रहेगा आगे भी

रोटरी क्लब के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल सचिव विशाल तायल ने बताया क्लब द्वारा ऐसी गोष्ठियों का आयोजन आगे भी किया जाता रहेगा जिससे लोगों में जागरूकता पैदा हो। इस मौक़े पर रोटरी क्लब के सदस्य सुशील गोयल, भारत शर्मा, गोपाल सिंह प्रसाद क्लिनिक का समस्त स्टाफ़ और कई लोग शामिल थे।

Related Stories

No stories found.