BP Control Plank: ब्लड प्रेशर कम करेंगी ये एक्सरसाइज, स्टडी में खुलासा

स्टडी में इस बात का खुलासा किया कि प्लैंक और वॉल सिट एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।
plank
plank social media
plank
plank social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक प्लैंक करने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है शोधकर्ताओं ने ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया कि प्लैंक और वॉल सिट एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने 270 ट्रायल्स में सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर होने पर भी यह पाया कि इन एक्सरसाइज को करने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। 

Exercise
Exercisesocial media

ब्लड प्रेशर कम करने के तरीके 

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आप दवाएं लिए बिना सामान्य रूप से इसे एक्सरसाइज और डाइट में बदलाव करके भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप स्ट्रेस कम करें, डाइट पर ध्यान दें साथ ही साथ धूम्रपान और शराब पीने से भी परहेज करें। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर आप ब्लड प्रेशर को आसानी से घटा सकते हैं। 

plank
plank social media

प्लैंक करने के फायदे 

नियमित रूप से प्लैंक एक्सरसाइज करना न केवल ब्लड प्रेशर घटाने में मददगार होती है, बल्कि इसे करने से मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर सुडौल बनता है। इसे करने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी तेज होती है। इसे करने से कोर मसल्स हेल्दी रहती हैं साथ ही साथ शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है। इसे करने से मूड अच्छा होता है और वजन घटाने में भी आसानी होती है। इसे कर आप कमर के आस-पास जमा चर्बी को भी आसानी से घटा सकते हैं। प्लैंक करना कंधों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ कमर दर्द से भी राहत मिलती है। 

wall sit
wall sit social media

वॉल सिट करने के फायदे 

वॉल सिट एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है। इसे करने से वजन घटाने के साथ-साथ शारीरिक स्टैमिना को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर आप चर्बी कम करना चाहते हैं तो ऐसे में यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसे करने से घुटने मजबूत होने के साथ ही साथ पेट की मांसपेशियों पर तनाव आता है, जिससे मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसे करने से जांघों की चर्बी को भी आसानी से घटाया जा सकता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.