लगाना चाहते है जीवन की सेंचुरी? ये 5 टिप्स बढ़ाएंगी आपकी सांसे, रहेंगे बिल्कुल फिट

मौजूदा वक्त में लोगों की लाइफ बेहद बिज़ी हो गई है। उनके पास न ठीक से बैठकर खाने का वक्त है और न ही खाना पकाने का। खाने, सोने का टाइम फिक्स नहीं है, जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है।
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नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: बदलते दौर में लोगों का रहन-सहन और खानपान काफी बेतरतीब हो गया है। इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है और उनके चेहरे पर एजिंग बहुत जल्दी नज़र आने लगी है। बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर साफ नजर आते हैं। एक ही जगह बैठकर घंटो काम करने से फिजिकल एक्टिविटी  बेहद कम हो जाती है।  जिसकी वज़ह से  युवाओं में दिल की बीमारी ,डायबिटीज मोटापा बढ़ता जा रहा है। अगर ऐसे में आप जीवन की सेंचुरी लगाना चाहते हैं और जीवन को खुशहाल रखना चाहते हैं साथ ही  हल्दी बने रहना चाहते हैं तो इन टिप्स की पालन कर ऐसा कर सकते है।

पॉजिटिव सोचें

कहते हैं आपकी सोच आपके जीवन में कई तरह के बदलाव लाती है। जैसा आप सोचेंगे आपका जीवन उसी तरह चलता रहेगा। इसलिए आशावादी रहें। इससे तनाव कम होता है और हार्ट डिसीज होने का रिस्क कम होता है। ऐसे में आप अपने जीवन में हमेशा पॉजिटिव रहें और पॉजिटिव सोचें और पॉजिटिविटी के साथ अपने कदम बढ़ाएं।

स्मोकिंग से दूर रहें

यदि आप अच्छा और खुशहाल जीवन चाहते हैं और लंबी उम्र चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग  और शराब को पूरी तरह से बंद करना होगा।  क्योंकि यह शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।  इससे हार्ट, लिवर और लंग्स को खतरा तो होता यह साथ ही कैंसर जैसी बीमारी का भी रिस्क बढ़ जाता है। 

पर्याप्त नींद लें

यदि आप चाहते हैं कि आपकी उम्र लंबी हो और आप 100 साल तक जिएं तो आप अपनी नींद का विशेष ख्याल रखें।  क्योंकि ज्यादा देर तक टीवी मोबाइल या फिर लैपटॉप पर अगर आप चलाएंगे तो आपकी आंखें कमजोर हो जाएंगी साथ ही मस्तिष्क भी सिकुड़ने लगेगा। इसलिए आप कोशिश करें कि रोजाना 7 से 8 घंटे पर्याप्त नींद जरूर लें। 

फल सब्जियां खाएं

शरीर का स्वस्थ रहना लंबी उम्र की निशानी होती है। यदि आप लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आप डेली डाइट में फल सब्जियां आदि को शामिल करें। और  हमेशा सीमित मात्रा में संतुलन में भोजन खाएं। कोशिश करें कि आप मौसमी सब्जी और मौसमी फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें । इसके अलावा आप मांस मछली अंडे आदि  भी खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करें।

चलना है जरूरी

शरीर को एक्टिव जितना रखेंगे उतना ही लाभ होगा। क्योंकि चलने फिरने से शरीर फंक्शनिंग करता है और इससे शरीर के  हर पार्ट्स क्रिया करते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 5 किलोमीटर जरूर चलें। इससे हार्ट संबंधित बीमारी होने का खतरा कम होता है साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनी रहती हैं। 

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