Health Tips : सिर्फ सजावट ही नहीं सेहत का भी ख्याल रखते है ये पांच फूल, कई बीमारियों से दिलाते है निजात

फूल तो आपने देखे ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि फूलों का सेवन न सिर्फ सजाने के लिए होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं।  इनमें पोषक तत्वों का खजाना होता है। 
Health Tips
Health TipsSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: फूलों की खूबसूरती और इसकी कोमलता हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। भारतीय परंपरा में फूलों का प्रयोग घर की सजावट और भगवान को अर्पित करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूल है। इसके सेवन से आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती है। जी हां अगर आप इन फूलों का सेवन भी कर सकते है। तो आपको अंदर कई बीमारियों से निजात मिल सकती है  जैसे स्ट्रेस, मोटापा और बेजान त्वचा जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आज इस आर्टिकल में हम जानते हैं कौन से पांच ऐसे फूल है। जिनका सेवन करना चाहिए।

गुलाब का फूल

गुलाब अपने अद्भुत सुगंध के साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। दुनियाभर में लोग गुलाब की पंखुड़ियां को सलाद के रूप में शामिल करते हैं।  प्राचीन चीनी चिकित्सा में इसका उपयोग पाचन और मासिक धर्म संबंधी विकारों के इलाज में किया जाता था।  गुलाब कम कैलोरी होने के साथ पानी से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन ए और ई की मात्रा अधिक होती है। गुलाब की पत्तियां खाने से एलर्जी नहीं होती। हड्डियां मजबूत होती है।

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल का उपयोग कई सालों से पूजा में किया जाता है। वहीं इसकी सजावट के लिए भी काफी किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।  जो पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं।

कद्दू के फूल

कद्दू के बीज के साथ कद्दू के फूल को भी देश के कई हिस्सों में सेवन के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह विटामिन बी9 के समृद्धि स्रोत के साथ प्रतिरक्षक प्रणाली को बढ़ाने और सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। कद्दू के फूल  हड्डियों को मजबूत करने साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मददगार होते हैं।

लैवेंडर फूल

लैवेंडर के फूल का सेवन नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने के लिए किया जाता है। वहीं अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं। तो आप कई तरह के संक्रमण हो एवं मांसपेशियों के ऐंठन की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा बालों के लिए फायदेमंद है। साथ अपच, बेचैनी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

गुड़हल

गुड़हल मुख्य रूप से पाचन से संबंधित समस्या और महिलाओं में प्रजनन की समस्या से निपटने में काम आता है। इसके अलावा गुड़हल को डायबिटीज और बढ़े हुए  कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद किया जाता है। वहीं इस फूल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट अच्छा होता हैं। इन्हीं गुणों की वजह से इतनी सारी समस्या छुटकारा मिलता है।

Related Stories

No stories found.