Health: घमरा किसी जड़ी-बूटी और संजीवनी से नहीं काम, कई समस्याओं में राम बाण इलाज

घमरा एक प्रकार खरपतवार है। जो लगभग हर जगह कहीं ना कहीं उग ही आता है लेकिन घमरा  सेहत के  लिए बहुत अच्छा माना गया है। शरीर के कोने-कोने से जहर को निकालने का काम करता है।
Ghamra plant
Ghamra plantsocial media

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: घमरा  एक साधारण खरपतवार है। जो लगभग हर जगह पाया जाता है। आप इसे गांवों के अलावा कस्बों और शहरों में भी देख सकते है। इसे बहुत लोग अलग- अलग नामों से भी जानते हैं, जैसे खल मुरिया, तल मुरिया, जख्म ए हयात, त्रिधारा, जयंती वेज आदि नामों से जाना जाता है। वहीं इसे इंग्लिश में ट्रैडेक्स डेजी भी कहते हैं।  अक्सर देखा गया है कि आमतौर पर घमरा के पौधे को लोग मामूली समझ लेते हैं, लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक यह  सेहत के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। घमरा से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।घमरा को पीसकर किसी भी घाव पर लगा देने से वह तुरंत ठीक हो जाता है, जबकि शरीर में किसी भी प्रकार का जहर को निकालने में भी काफी मददगार है।  घमरा में  एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी होता है।  इसके साथ ही घमरा में कई तरह के एक्सीडेंट होते हैं। 

क्या हैं घमरा के फायदे


लिवर के लिए फायदेमंद -
घमरा के पौधे में लिवर को साफ करने की क्षमता अद्भुत होती है। घमरे का रस लिवर  से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बाहर निकाल देता है।  इसलिए यह एक तरह से लीवर के लिए टॉक्सिन को निकालने में मददगार है। लिवर के मरीज को घमरे की पत्तियां चबाने के लिए कहा जाता है। 


शरीर को करता है  डिटॉक्स - आपको बता दें कि घमरा इतना ज्यादा पावरफुल है कि यह शरीर के कोने  कोने से जहर को निकाल देता है। घमरा  शरीर में इन एंजाइमों को सक्रिय कर देता है। जो शरीर में बने विषाक्त पदार्थों को तेजी से शरीर से बाहर कर देता है। यानी यह शरीर को  अंदर  से साफ कर देता है।


कम करता है इंफ्लामेशन  - घमरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है यानी यह हर तरह के इंफेक्शन को होने से बचाता है। यह शरीर में किसी भी प्रकार के सूजन को बढ़ने नहीं देता। यही कारण की घमरे  का लेप किसी भी घाव के लिए बहुत ही उत्तरदाई माना जाता है।  और इससे  जल्दी राहत मिल जाती है।


इम्यूनिटी बूस्ट करने में है मददगार - घमरा में इम्यूनिटी को  बूस्ट करने की अद्भुत क्षमता होती है।  घमरा में विटामिन सी और एथनॉलिक एसिड मौजूद रहता है। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।


एंटी बैक्टीरियल गुण - घमरा  में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। जिसके कारण यह  बैक्टीरिया से संबंधित कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। घमरा डायरिया और डिसेंट्री में भी बहुत फायदेमंद होता है।

गठिया के दर्द से राहत

घमरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है।  इसलिए यह गठिया के दर्द से बहुत राहत दिलाता है। घमरा का लेप घुटनों पर लगाने से गठिया का दर्द जड़ से खत्म हो जाता है।

Related Stories

No stories found.