दूध के साथ भूलकर भी कभी ना खाएं ये चीजें, वरना फायदे की जगह नुकसान भुगदना पड़ सकता है।

हम सभी जानते हैं दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन दूध के साथ कुछ चीजों का एक साथ सेवन करने से आपकी सेहत बिगाड़ सकती है और नौबत यहां तक आ सकती है कि आपको अस्पताल तक जाना पड़ सकता है।
दूध के साथ भूलकर भी कभी ना खाएं ये  चीजें, वरना फायदे की जगह नुकसान भुगदना पड़ सकता है।
Santeri Viinamäki

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: बॉडी को हेल्दी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  और इसी में एक शामिल है दूध,  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।  अधिकतर लोग रात में दूध पीते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो सुबह नाश्ते के वक्त दूध पीना पसंद करते हैं क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन ,विटामिन ए विटामिन b6 विटामिन डी मैग्नीशियम फास्फोरस और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध से हमारे शरीर की हड्डी मजबूत होती है।  हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसके साथ अगर आप ऐसी  चीजों का सेवन करते हैं जो दूध के विपरीत होती है है तो आपको यह महंगा पड़ सकता हैं क्योंकि कुछ  ऐसे खाद्य पदार्थों हैं ।  जिन्हें आप दूध के साथ खाएंगे तो आपकी सेहत बिगड़ जाएगी और नौबत  यहां तक आ जाएगी कि आपको अस्पताल तक जाना पड़ जायेगा। तो आईए जानते हैं वह कौन सी चीज हैं। जो दूध के साथ कभी नहीं लेनी चाहिए। 

खट्टे फल

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। खट्टे फलों में पाए जाने वाला एसिड दूध के साथ मिलकर पेट से जुड़ी कई परेशानियों की वजह बन सकता है। जिससे पेट दर्द उल्टी और भी कई दिखाते आ सकते हैं। अगर आपने खट्टे फल का सेवन किया है तो लगभग आधे घंटे बाद ही दूध का सेवन करें। 

मछली और मांस

कुछ लोग नॉनवेज इतने  शौकीन होते हैं कि जब वह मांस और मछली खाते  हैं तो नहीं पता नहीं चलता कि इसके साथ क्या खाएं और क्या नहीं , वो इन दोनो चीजों के साथ दूध पी लेते है  जो बिल्कुल भी ठीक नहीं  है   वैसे मछली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। मछली खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है  और हार्ट डिजीज नहीं होती है। हालांकि इसका सेवन दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए दूध और मछली का एक साथ सेवन करने से आपका डाइजेशन खराब हो सकता है । और आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है।  यहां तक की पेट में कैंसर से जुड़ी भी बीमारी हो सकती है आपको स्किन पर एलर्जी भी हो सकती है और मल त्यागने में दिक्कत हो सकती है।  इसलिए दूध के साथ मछली का सेवन कभी ना करें।

फल

आप सोच रहे होंगे फल भला हमें कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।  नहीं,  नुकसान तो नहीं पहुंचता लेकिन एक बात आप जरूर जान लीजिए कि कुछ ऐसे फल होते हैं।  जो आप दूध के साथ उनका सेवन करेंगे तो आपको गंभीर बीमारी हो सकती है । दूध एक एनिमल प्रोटीन है।  इसलिए इसे कुछ फलों के साथ मिलने से डाइजेशन खराब हो सकता है और एसिडिटी जैसी बीमारी हो सकती है केला और दूध का भी सही मिश्रण नहीं है। लेकिन फिर भी लोग कहते हैं वही दूध के साथ आप कभी भी आम,  खजूर , एवोकाडो और अंजीर का सेवन बिलकुल भी ना करें। वरना आपकी सेहत खराब हो सकती है। 


चटपटा खाना 

अगर आप चटपटा खाना खाने के शौकीन है या अधिक मसालेदार खाना खाने की बहुत आदि  हैं तो आप सावधान हो जाइए । अगर आप दूध के साथ चटपटा खाना खा रहे हैं तो आप बिल्कुल भी ऐसा ना करें क्योंकि इससे एसिड रिफ्लेक्स के साथ-साथ डाइजेशन का खतरा बढ़ जाता है। 

Related Stories

No stories found.