Immunity Boost: मानसून में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी है ये 5 चीजें, रोजाना करें सेवन, नहीं होंगे बीमार

मानसून आते ही भले ही चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन इसी दौरान नमी के कारण संक्रमण और बीमारियां तेजी से बढ़ती है जिसके कारण लोगों में बुखार और इन्फेक्शन के मामले तेजी से बढ़ने लगते है
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नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। मानसून आते ही भले ही चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन इसी दौरान नमी के कारण संक्रमण और बीमारियां तेजी से बढ़ती है। जिसके कारण लोगों में बुखार और इन्फेक्शन के मामले तेजी से बढ़ने लगते है। ऐसे में ज्यादा जरूरी है कि हमें अपने और अपने परिवार का खास कर घर में बूढ़े और बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए। आसपास साफ-सफाई का खास ख्याल रखना जरूरी है। साथ ही घर का वातावरण ऐसा हो जहां ताजी हवा आए। ताकी मानसून में घर स्मेल न करें। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है आज हम इस पर चर्चा करेंगे।

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तुलसी का सेवन

आयुर्वेद में तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यह प्राकृतिक इम्यून बूस्टर के रूप में कार्य करता है। यह टी हेल्पर कोशिकाओं और प्राकृतिक किलर कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाता है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के महत्वपूर्ण घटक हैं। तुलसी के पत्तों का सीधे सेवन करना, उन्हें हर्बल चाय या सूप और करी में शामिल करने से आपको उनके लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

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अदरक का सेवन

अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक जिंजरोल्स, पैराडोल्स, सेस्क्यूटरपेन्स, शोगाओल्स और ज़िनजेरोन जैसे यौगिकों से भरपूर होता है। अदरक शरीर के ऊतकों तक पोषक तत्वों के अवशोषण और परिवहन में सुधार करता है, जो सर्दी और फ्लू को दूर रखने के लिए बहुत आवश्यक है। आप अपनी चाय, सूप कसा हुआ अदरक मिला सकते हैं।

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काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च, जिसे अक्सर "मसालों का राजा" कहा जाता है, मानसून के मौसम के दौरान एक और शक्तिशाली सहयोगी है। इसमें पिपेरिन नामक एक यौगिक होता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। काली मिर्च का नियमित सेवन आपके शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है, हानिकारक रोगजनकों से बचा सकता है और बीमार पड़ने के जोखिम को कम कर सकता है।

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करी पत्ता का सेवन

करी पत्ता, जो भारतीय व्यंजनों का प्रमुख हिस्सा है, अल्फा-टेरपीनिन, मायरसीन, महानिंबाइन, कैरियोफिलीन और अल्फा-पिनीन जैसे यौगिकों से भरपूर है। ये यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। करी पत्ते का उपयोग आपके दैनिक खाना पकाने में किया जा सकता है, विशेष रूप से करी, सूप और दाल के व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। जो किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाता है।

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नींबू का सेवन

विटामिन सी, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर नींबू, शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने और कई बीमारियों को रोकने के लिए अत्यधिक वांछनीय है। श्वेत कणिकाओं के पुनर्जनन की इसकी क्षमता इसे एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर बनाती है। गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर या सलाद पर ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करने से आपको इसके लाभों का आनंद लेने में मदद मिल सकती है।

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