Health Tips: बदलते मौसम में इन टिप्स का ध्यान रखकर रहेंगे स्वस्थ, बीमारी से रहेंगे दूर

बदलते मौसम में तापमान कम औ ज्यादा होने से सेहत पर सीधा प्रभाव पड़ना शुरु हो जाता है। इसके लिए पौष्टिक खाने का सेवन करना चाहिए। वहीं बासी खाने से सेहत खराब हो सकती है।
बदलते मौसम में सेहत को फिट रखने के लिए   इन टिप्स का रखें ध्यान
बदलते मौसम में सेहत को फिट रखने के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान Social Media

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क| मौसम में बदलाव होने के साथ तापमान भी कम और ज्यादा हो रहा है। कभी बारिश होती है तो ये रोकने के बाद गर्मी हो जाती है। इसके प्रभाव हमारे निजी जीवन पर पड़ रहा है। इस बदलाव के साथ कई तरह की बीमारियां जैसे वायरल फीवर, डेंगू जैसी बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है। अगगर इम्युनिटी कम रही तो तुंरत स्वस्थ बिगड़ सकता है। इस मौसम में खाने पीने का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। इस मौसम के दौरान कुनकुने पानी से इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं। जिससे आपका स्वस्थ बेहतर रहने की उम्मीद बनी रहती है।

बदलते मौैसम के साथ आपको खाने - पानी में थोड़ा चेंज लाना पड़ेगा। ऐसे भोजन का सेवन करें जो पौष्टिक आहार से भरपूर होता है। वहीं ठंडे पदार्थ के सेवन के चलते भी बुखार हो सकता है। इस मौसम में हमारे स्वस्थ के लिए हल्दी वाला दूध लाभदायक होता है। वहीं पुराने और बासी खाने को इग्नोर करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

फूड पाॅइजनिंग होने का रहता है खतरा

गर्मी के मौसम में खाना खराब होने की संभावना होती है। वहीं खराब खाना खाने से शरीर में फूड पाॅइजनिंग हो सकती है। जो आपके साथ को पूरी तरह से बिगाड़ सकता है। स्वस्थ को बेहतर रखने के लिए ताजे खाने ही खाएं। इसके अलावा कच्ची सब्जियों में बैक्टेरिया होने का डर बना रहता है। वहीं आपको ध्यान रखना है कि सब्जी को धोकर ही पकाएं।

योग से मिलेगा लाभ

शरीर को फिट औऱ मन को शांत रखने के लिए योग काफी लाभदायक हो सकता है। योग से बाडी स्वस्थ रहता है और मन से तनाव कम हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक स्वास्थ्य को बूस्ट देने के लिए नियमित रुप से योग करना चाहिए।

स्वच्छता बनाए रखने की करें कोशिश

हम गर्मी से सर्दी की ओर बढ़ते हैं तो उस दौरान बीमारियां होने का डर बना रहता है। इसके लिए आपको स्वच्छता बनाए रखना जरुरी होता है। ध्यान रखना है कि गर्मी की वजह से रोगाणु पनपने लगते हैं जो टाइफाइड, बुखार, मौसमी फ्लू जैसे बीमारी फैला सकते हैं। आसपास के वातावरण में स्वच्छता बनी रहे । वहीं घर को साफ रखने का प्रयास करें। सफाई रखने से सेहत भी बेहतर रहती है। वही बीमार होने का डर कम हो जाता है। स्वच्छता से स्वंय का स्वस्थ बेहतर रख सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें-https://raftaar.in/

Related Stories

No stories found.