औषधि गुणों से भरपूर है आंवला, जाने इसके फायदें

आंवला को औषधि गुणों के लिये जाना जाता है. इसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये बहुत सारी बीमारियों में काफी लाभदायक होती है.
pic credit- social media
pic credit- social media

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। आंवला हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होता है. आंवले को हम कई तरीके से अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कच्चा आंवला विटामिन सी  का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. ये शरीर में ऊत्तकों को फिर से जीवंत करता है.

खून साफ करता है

आंवला हमारे खून को साफ करने के काम करता है. वहीं विषाक्त खून कई तरीके के बीमारियों से हमें प्रभावित करता है. आंवला का सेवन करने से शरीर में रक्त की मात्रा और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है.

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

कच्चे आंवला का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और इंसुलिन के उचित अवशोषण को सुनिश्चित करता है. आप आंवले के सेवन के साथ ही ब्लड शुगर को नियत्रिंत कर सकते है.

खाना पचाने में करें मदद

कच्चे आंवला में फाइबर की उच्च मात्रा पायी जाती है. इसी के साथ ही ये पाचन क्रिया में सुधार करता है. दस्त और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.

मानसिक बीमारी रहती है दूर

कच्चे आंवला में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स ब्रेन सेल्स को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट काफी फायदेमंद होता है. इसी के साथ ही ये यादाश्त तेज करता है.

बालों के लिये आंवला है रामबाण

कच्चे आंवले में विटामिन सी टैनिन, अमीनो एसिड और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं. आंवला तेल बालों के रोम को मजबूत बनाता है और रूसी को जमा होने से रोकता है. इसी के साथ ही बालों का रंग काला बना रहता है.

Related Stories

No stories found.