Telangana-Board
Telangana-BoardRaftaar.in

TS SSC 2024 Result: तेलंगाना बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी; 91.31 फीसद रहा रिजल्ट, जानें सब्जेक्ट वाइज रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) तेलंगाना ने मंगलवार को 10वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा की। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम की घोषणा के बाद अपना स्कोर देख सकते हैं।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। बोर्ड ऑफ सेन्डरी एजुकेशन, बीएसई तेलंगाना टीएस एसएससी 10वीं परिणाम 2024 आज मंगलवार, 30 अप्रैल को सुबह 11 बजे जारी हो चुका है । एसएससी कक्षा 10वीं के नतीजों की घोषणा के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है। छात्र अपने टीएस एसएससी परिणाम 2024 को tsbie.cgg.gov.in पर देख सकेंगे ।

कितना फीसद रहा इस बार का रिजल्ट

इस बार तेलंगाना में ओवरऑल 91.31 प्रतिशत रिजल्ट है। कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को दूसरी भाषा को छोड़कर प्रत्येक विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। उनकी दूसरी भाषा में, आवश्यक न्यूनतम अनिवार्य अंक 20/100 हैं।

रिकाउंटिंग के लिए आवेदन कैसे करें?

रिकाउंटिंग के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को सीधे हैदराबाद में सरकारी परीक्षा निदेशक के कार्यालय में आवेदन करना होगा। वे अपना आवेदन डाक के माध्यम से भी भेज सकते हैं। यदि छात्र अपने प्रदर्शन से खुश नहीं हैं तो रिकाउंटिंग के लिए वे 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रति विषय ₹500 का शुल्क देना होगा।

सपलिमेंट्री परीक्षा तिथि

जिन छात्रों को एसएससी सपलिमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन करना है, उन्हें अपने संबंधित विषयों में तैयारी करनी होगी। परीक्षा 3 से 13 जून तक आयोजित की जाएगी।

इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करने वाले शीर्ष पांच जिले

निर्मल, सिद्दीपेट, रंजन्ना सिरसिला, जनगांव, शीर्ष पांच जिले हैं जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया।

किसने मारी बाजी

लड़कियों का पासिंग पर्सेंटेज लड़कों की तुलना में बेहतर था क्योंकि लगभग 93.23% लड़कियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि लड़कों का प्रतिशत 89.42% था।

अंग्रेजी माध्यम के छात्रों का अन्य भाषी छात्रों से बेहतर प्रदर्शन

अंग्रेजी माध्यम के छात्रों ने तेलुगु, उर्दू या किसी अन्य भाषा में परीक्षा देने वालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। तेलुगु माध्यम में परीक्षा देने वाले छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 80.71 प्रतिशत है, अंग्रेजी माध्यम के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93.74 प्रतिशत है, उर्दू माध्यम के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 81.50 प्रतिशत है, जबकि अन्य भाषाओं में परीक्षा देने वाले छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 88.47 प्रतिशत है।

सब्जेक्ट वाइज पासिंग प्रतिशत क्या है?

अधिकांश छात्रों ने 99.05 पासिंग प्रतिशत के साथ सामाजिक अध्ययन में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, गणित में पास प्रतिशत सबसे कम (96.46 फीसदी) रहा। पहली भाषा में यह 97.12 प्रतिशत, दूसरी भाषा में 99.87 प्रतिशत, तीसरी भाषा में 98.30 प्रतिशत और सामान्य विज्ञान में 96.6 प्रतिशत था।

कितने परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल

बोर्ड ने टीएस एसएससी 10वीं परीक्षा 18 मार्च से 2 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की थी। लगभग 5 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और अपना तेलंगाना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से 10वीं परिणाम 2024 डाउनलोड कर सकते हैं।

टीएस एसएससी परिणाम 2024 - कैसे डाउनलोड करें?

-TSBIE के आधिकारिक पोर्टल tsbie.cgg.gov.in, या results.cgg.gov.in पर जाएं।

-वेबपेज पर टीएस एसएससी परिणाम अनुभाग लिंक देखें और क्लिक करें।

-क्लिक करने पर यह आपको एक नई विंडो पर रीडायरेक्ट कर देगा। लॉगिन विंडो में परिणाम वर्ष, श्रेणी और परीक्षा प्रकार चुनें।

-अपना टीएस हॉल टिकट रोल नंबर दर्ज करें और सब्मिट बटन दबाएं।

-आपका टीएस एसएससी परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

-इसको आप डाउनलोड करने के साथ प्रिंटआउट भी निकलवा सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in