Telangana Election: आज तेलंगाना की जनता करेगी अपने मतों का अधिकार; किस के सिर पर सजेगा जीत का ताज?

New Delhi: तेलंगाना विधानसभा के लिए मतदान आज एक ही चरण में होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर, 2023 को होनी है।
Telangana Assembly Election
Telangana Assembly ElectionRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। तेलंगाना विधानसभा के लिए मतदान आज एक ही चरण में होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर, 2023 को होनी है। मतदान केंद्रों पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए बीते दिन और आज स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गईं। मतदान प्रक्रिया आज सुबह 7:30 बजे से शुरु हो जाएगी।

राज्य भर में धारा 144 लागू कर दी गई

तेलंगाना में कम से कम 3.17 करोड़ मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जब राज्य में मतदान होगा। चुनाव के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए कल मतदान समाप्त होने तक राज्य भर में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुरुष मतदाताओं की संख्या महिला मतदाताओं से थोड़ी अधिक है। राज्य में 1,58,71,493 पुरुष मतदाता, 1,58,43,339 महिला मतदाता और 2,557 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

2 दिन स्कूलों में छुट्टियां घोषित

मतदान केंद्रों के लिए सुविधाओं को बेहतर बनाने और शिक्षकों और सरकारी कर्मचारियों को मतपेटियों सहित मतदान सामग्री एकत्र करने और मतदान केंद्रों तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए बीते दिन और आज स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गईं।

119 विधानसभा क्षेत्रों वाले राज्य में 35,655 मतदान केंद्र

119 विधानसभा क्षेत्रों वाले राज्य में 35,655 मतदान केंद्र हैं। इनमें से लगभग 27,000 मतदान केंद्रों की पहचान 'समस्याग्रस्त मतदान केंद्रों' के रूप में की गई है, जहां आयोग के अधिकारी वास्तविक समय में स्थिति की निगरानी के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था करेंगे।

3 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

आयोग ने मीडिया संगठनों को मतदान समाप्त होने के आधे घंटे बाद एग्जिट पोल के नतीजे घोषित करने की अनुमति दी है। वोटों की गिनती 3 दिसंबर, 2023 को होगी और उसी रात तक नतीजे घोषित होने की उम्मीद है।

राजनीतिक दल सत्ता बनाने की तलाश में

के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तीसरे कार्यकाल के लिए वोट मांग रही है, वहीं कांग्रेस सरकार बनाने के लिए 'एक मौके' की मांग कर रही है। चुनाव के लिए हाई-डेसीबल प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो गया। हालांकि राजनीतिक दलों और उनके नेताओं ने प्रत्यक्ष प्रचार बंद कर दिया है, लेकिन उनके कार्यकर्ता और समर्थक अपने-अपने दलों और नेताओं की वकालत करते हुए अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट प्रकाशित करना जारी रखते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.