RJ Election: EC की अनोखी पहल, मतदाताओं को करेंगे जागरूक; प्रदेश में बनाएंगे 3383 विशेष मतदान केन्द्र

Jaipur News: महिलाओं, दिव्यांग और युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार अनोखी पहल की है। पूरे प्रदेश में 3383 विशेष मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।
Rajasthan Assembly Election
Rajasthan Assembly Election Raftaar.in

जयपुर, हि.स.। महिलाओं, दिव्यांग और युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार अनोखी पहल की है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में महिला कार्मिक मतदान केंद्र, दिव्यांग कार्मिक मतदान केंद्र और युवा कार्मिक प्रबन्धित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पूरे प्रदेश में ऐसे 3383 विशेष मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया...

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव महिलाओं, दिव्यांगों और युवाओं सहित सभी के लिए अधिक समावेशी और सहभागी बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आयोग ने महिला सशक्तीकरण, दिव्यांगजन और युवाओं के मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसे विशेष मतदान केंद्र बनाने की पहल की है।

विशेष मतदान केन्द्र

गुप्ता ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक दिव्यांग मतदान केन्द्र, 8-8 महिला और युवा मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। दिव्यांग मतदान केन्द्रों पर मतदान कार्य की जिम्मेदारी दिव्यांग कार्मिकों के हाथ होगी।

इसी प्रकार, महिला मतदान केन्द्र में सिर्फ महिला कार्मिक ही मतदान कराने की जिम्मेदारी निभाएंगी। युवा मतदान केन्द्र में युवा कार्मिक तैनात किए जाएंगे। प्रदेश भर में 199 दिव्यांग मतदान केन्द्र और 1592-1592 महिला एवं युवा मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.