RJ Election Results 2023: राजस्थान के रण में दिग्गजों को उतारने का प्लान कितना रहा सफल? देखें लिस्ट

RJ Election Results 2023: चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम रुझानों के अनुसार- तीन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पार्टियों द्वारा हासिल की गई है।
Rajasthan Assembly Election Result 2023
Rajasthan Assembly Election Result 2023Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम रुझानों के अनुसार- तीन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पार्टियों द्वारा हासिल की गई है। सीटों पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि राजस्थान में भाजपा 200 में से 115 सीटें जीतकर भारी बहुमत से सरकार बनाने के लिए तैयार है। वहीं कांग्रेस को 68 सीटों पर सिमट कर रह गई है। इस बार विधानसभा चुनावों में BJP-Congress ने दिग्गज नेताओं को चुनावी चेहरा बनाया। इन सब में कोई कहीं BJP आगे निकली तो कहीं Congress, राजस्थान में BJP-Congress में कांटे की टक्कर रही।

राजस्थान में बीजेपी बनाएगी सरकार

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद बीजेपी सरकार बनाएगी, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए है। राजस्थान में 1998 के बाद से कोई भी सरकार दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा नहीं चुनी गई है। राज्य में लगातार बीजेपी और कांग्रेस के बीच खींचतान चलती रही है।

कौन कहां, किस सीटों से जीता?

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में BJP ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है। कुल 115 सीटों पर BJP आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस 71 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य को भी 13 सीटों पर बढ़त मिली है। लेकिन, अब रुझान नतीजों में तब्दील होना शुरू हो गए हैं।

इन नतीजों में सबसे बड़ा नाम वसुंधरा राजे का भी है। वसुंधरा राजे ने झालरपाटन से चुनाव जीत लिया है। राजे कुल 53193 वोटों से विजयी रहीं। इसके अलावा राजकुमारी दीया कुमारी ने भी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। उन्हें 71 हजार से ज्यादा वोट से विजय हासिल हुई है। राजस्थान के कई बड़े नाम विजयी हो चुके हैं। हालांकि, अभी भी कुछ जगहों पर गिनती जारी है।

BJP विजेताओं की सूची-

झालरापाटन- वसुंधरा राजे

उदरपुर- ताराचंद जैन

तिजारा- महंत बालक नाथ

विद्याधर नगर- दीया कुमारी

नाथद्वारा- विश्वराज सिंह मेवाड़

अजमेर उत्तर- वासुदेव देवनानी

अलवर शहरी- संजय शर्मा

मारवाड़ जंक्शन- केसाराम चौधरी

Congress विजेताओं की सूची-

टोंक- सचिन पायलट

झोटवाड़ा- अभिषेक चौधरी

कोटा उत्तर- शांति धारीवाल

सरदारपुरा- अशोक गहलोत

झुंझुनू- बृजेन्द्र सिंह ओला

किशन पोल- अमीन कागजी

किशनगढ़- विकास चौधरी

कोलायत- अंशुमान सिंह भाटी

BJP के नेताओं में उत्सव का माहौल

जयपुर में बीजेपी पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न का माहौल है, कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों और डांस के जरिए अपना उत्साह जाहिर कर रहे हैं. मौजूदा रुझान मतदाताओं की पसंद में उल्लेखनीय बदलाव का संकेत देते हैं, और यदि यह गति जारी रहती है, तो भाजपा राज्य में सत्ता हासिल करने की राह पर हो सकती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.