States Election Result: 'आप' की गई साख, 3 राज्यों के चुनावों में जमानत जब्त

4 States Election Update: चार राज्यों के चुनाव परिणाम स्पष्ट हो चुके हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर दिखी। राजस्थान और एमपी में भाजपा ने कांग्रेस को आसानी से सत्ता से बाहर किया।
एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आम आदमी पार्टी की जमानत जब्त।
एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आम आदमी पार्टी की जमानत जब्त। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। चार राज्यों के चुनाव परिणाम स्पष्ट हो चुके हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर दिखी। वहीं, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस को बड़ी आसानी से सत्ता से बाहर कर दिया। इन दोनों पार्टियों के अलावा पूरे देश की निगाहें देश में तेजी से बढ़ रही आम आदमी पार्टी (आप) पर थी, क्योंकि पार्टी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में प्रत्याशी उतारे थे। हालांकि किसी भी प्रदेश में आप को सीट मिलना तो दूर जमानत जब्त हो गई है।

मुफ्त बिजली, शिक्षा समेत अन्य प्रलोभन का फायदा नहीं मिला

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली, पंजाब की तरह ही इन तीनों राज्यों में जमकर चुनाव प्रचार किया था। पार्टी संरक्षक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव प्रचार में मुफ्त बिजली, शिक्षा देने समेत कई प्रलोभन दिए। इन प्रलोभन का लाभ जैसे उनको पंजाब, गोवा में मिला, उसके उल्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में खाता तक नहीं खुला। बता दें पिछले साल हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी आप को सिर्फ 1.1 प्रतिशत वोट मिले थे। यहां भाजपा को सत्ता से बाहर कर कांग्रेस सत्ता में आई है।

किस प्रदेश में कितनी सीटों पर लड़ी आप

आम आदमी पार्टी ने तीनों राज्यों को मिलाकर 200 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे थे। राजस्थान में 88 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारी थी। यहां पार्टी को कोई सफलता हाथ नहीं लगी। इसी तरह आप ने मध्य प्रदेश में 70 से अधिक सीटों पर उम्मीदवार उतारे, लेकिन निराशा ही हाथ लगी। छत्तीसगढ़ में 57 सीटों पर चुनाव लड़ें, मगर जमानत तक नहीं बचा सके।

किस प्रदेश में कितने वोट मिले

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को छत्तीसगढ़ में सिर्फ 0.97 प्रतिशत वोट मिले। इसी तरह मध्य प्रदेश में 0.42 प्रतिशत और राजस्थान में 0.37 प्रतिशत वोट मिले हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.