भारत में समुद्र किनारे बसे ये पांच प्रसिद्ध मंदिर , प्रकृति और खूबसूरती देख भूल जायेंगे अन्य तीर्थ स्थल

भारत में कुछ ऐसे मंदिर भी हैं। जो समुद्र किनारे बसे हुए हैं।  यह मंदिर डिजाइन में खूबसूरत होने के साथ-साथ प्राकृतिक तरीके से भी सभी का दिल जीत लेते हैं। 
भारत के प्राचीन मंदिर
भारत के प्राचीन मंदिर WEB

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: इस विशाल भारत देश  को अपने आध्यात्मिक के लिए जाना जाता है।  जहां के हर क्षेत्र में आपको कई प्रसिद्ध मंदिर देखने को मिल जाएंगे।  हर मंदिर की अपनी एक आस्था होती है और कुछ ऐसी विशेषताएं भी होती हैं। जिसकी वजह से उसे प्रसिद्धि प्राप्त होती है। कोई मंदिर अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है तो कोई वस्तु कला, तो  कोई चमत्कार के लिए भी जाना जाता है।  इसी बीच आज इस आर्टिकल में हम आपको देश के पांच ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो समुद्र के किनारे बसे हुए हैं।  इन मंदिरों में आपको आस्था के साथ प्राकृतिक सुंदरता भी दिखाई देती है।  इन मंदिरों में आप एक बार जाएंगे तो बार-बार जाने का मन करेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से मंदिर है।

शोर मंदिर ,तमिलनाडु

भारत के पुराने मंदिरों में टॉप पर शोर मंदिर अपने आप में एक भव्य स्मारक है।  बंगाल की खाड़ी के सामने महाबलीपुरम में स्थित इसकी वस्तुकला और संरचना बहुत ही दिलचस्प और अद्भुत है।  यह विश्व धरोहर स्थल भक्तों के लिए महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है लेकिन इस मंदिर के आसपास की खूबसूरती और इसके आसपास के समुद्र तट यकीनन आपको मंत्र मुक्त कर देंगे। अगर आप तमिलनाडु की घूमने जा रहे हैं तो आप इस मंदिर पर जाना बिल्कुल ना भूले। तमिलनाडू के लोकल भक्तो से लेकर देश के दूर दराजों से भक्त इस मंदिर में दर्शन में दर्शन के लिए हर साल पहुंचते है।

मुरुदेश्वर मंदिर ,कर्नाटक

भारत में समुद्र के किनारे स्थित बहुत प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है मुरुदेश्वर मंदिर , लेकिन क्या आप जानते हैं इस मंदिर का सबसे दिलचस्प हिस्सा क्या है।  आपको बता दे कि अरब सागर के सामने इस मंदिर के बाहर भगवान शिव की लगभग 123 फीट ऊंची विशाल मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर के आकर्षण चमत्कार को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। आप इस मंदिर में दर्शन करने के साथ-साथ शानदार बीच का भी मजा ले सकते हैं।

हरिहरेश्वर मंदिर,महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के प्रसिद्ध शहर मुंबई से लगभग 130 किलोमीटर दूर स्थित या हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और खास मंदिर है।  आपको बता दें कि यह मंदिर भी अरब सागर के पास स्थित है।  जिसकी वजह से यह जगह बेहद शांत स्थान में भी गिनी जाती है। कुछ अच्छा समय बिताने के लिए आप अपने परिवार के साथ इस मंदिर पर आ सकते हैं । आपको बता दें कि इस मंदिर पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

महाबलेश्वर मंदिर, कर्नाटक

कर्नाटक में गोकर्ण भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है। लेकिन यह समुद्र तट में जो चीज चार चांद लगाती है। वह है महाबलेश्वर मंदिर , भगवान शिव को समर्पित यह शक्तिशाली मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है।  और इसलिए यहां भक्तों की चल-पहल हमेशा देखी जा सकती है। अगर आप समुद्र तट पर पानी का मजा लेना चाहते हैं तो इस मंदिर के किनारे समुद्र तट पर भी जा सकते हैं।  हर साल लाखों की संख्या में भक्त इस मंदिर में अपनी आस्था के लिए माथा टेकने जाते हैं। 

कोणार्क सूर्य मंदिर,ओडिशा

बचपन में हमारी किताबों में सबसे अधिक बार आने वाला प्रश्न यही होता था कि कोणार्क का सूर्य मंदिर कहां स्थित है। और हम गलत उत्तर लिखे आते थे। खैर कोणार्क का यह सूर्य मंदिर ना सिर्फ भारत बल्कि विश्वभर में इसकी लोकप्रियता सुनने को मिलती है। इसलिए जब हम यहां समुद्र किनारे मंदिरों के बारे में बात कर ही रहे हैं तो कोणार्क सूर्य मंदिर को कैसे भूल सकते हैं । उड़ीसा के सबसे बेस्ट समुद्र तटों में से एक के पास स्थित यह मंदिर चंद्रभागा बीच निश्चित रूप से देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है।  खूबसूरत समुद्र तट इस मंदिर की शान और बढ़ा देते हैं। 

Related Stories

No stories found.