महाशिवरात्रि के पर्व पर बड़ी संख्या में नीलकंठ धाम पहुंचे शिवभक्त, श्रद्धा के साथ किया जलाभिषेक

नीलकंठ में शिव भक्तों की सुरक्षा में लगे 300 जवानों के साथ ड्रोन कैमरों से की जा रही निगरानी
Shiv Temple
Shiv Temple Pixabay

ऋषिकेश, 08 मार्च (हि.स.)। महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शुक्रवार को देश के विभिन्न प्रांतों से आए भारी संख्या में विख्यात नीलकंठ सहित ऋषिकेश के तमाम शिवालयों में सुबह गंगा में डुबकी लगाने के बाद हर हर महादेव के उद्घोष के साथ जलाभिषेक व रुद्राभिषेक कर विश्व में शांति की कामना की।

महाशिवरात्रि पर्व को लेकर नीलकंठ धाम में शिव भक्तों की सुरक्षा को पुलिस ने भारी बंदोबस्त किए थे, जहां एएसपी सहित करीब 300 जवानों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा में चप्पे चप्पे पर तैनात किया गया था ,तो नीलकंठ क्षेत्र को 2 जोन और 7 सेक्टर में बांटकर सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन से भी पुलिस शिवभक्तों की निगरानी कर रही थी।

इस दौरान पौड़ी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे स्वयं सुरक्षा कमान संभाले हुए थी। जहां नीलकंठ धाम में महादेव के जलाभिषेक और दर्शन के लिए बुजुर्गों को बीमार और दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था बनाई गई थी। इसी के साथ ऋषिकेश के वीरभद्र, सोमेश्वर, चंद्रेश्वर शाहिद सभी शिवालयों में भी अर्धरात्रि से ही भोले के भक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक करना शुरू कर दिया था, जहां शिव भक्तों ने रुद्राभिषेक भी किया।

इस दौरान वीरभद्र मंदिर और सोमेश्वर मंदिर पर मेलों का आयोजन भी किया गया, जहां लोगों ने मेलों के दौरान लगे झूलों का आनंद उठाया। लोगों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर महिला पुलिसकर्मियों सहित काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

Related Stories

No stories found.