Mangalwar Mantra : चमेली के तेल से कैसे करें बजरंगबली को प्रसन्न, जानिए पूजा करने का महत्व और मंत्र

मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना किया जाता है। कहते हैं कि इस दिन पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल मिलता है।
Mantra of mangalwar
Mantra of mangalwar www.raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क 19 December 2023 : मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना की जाती है। ऐसा कहते हैं कि जो भक्त इस दिन बजरंगबली की मन से पूजा करता है उसके जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। वैसे तो हम हर दिन बजरंगबली की पूजा कर सकते हैं लेकिन मंगलवार को करने से इसका विशेष फल मिलता है। इस दिन लाल रंग के फूल, सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करने का विशेष महत्व है। इसके साथ गुड़ व चने का भोग लगाना चाहिए। इस दिन सुंदरकाण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत फलदाई है। वहीं घर क़े मुख्यद्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाने से बुरी आत्माएं प्रवेश नहीं करतीं । ऐसी मान्यताएं हैं कि हनुमान जी की पूजा किसी भी रूप में की जाए परम सुख दायक और फलदायी होती है लेकिन पंचमुखी हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। पंचमुखी हनुमान जी की पूजा न सिर्फ सामान्य पूजा से भिन्न है बल्कि इसका प्रभाव भी शीघ्र पड़ता है।

पंचमुखी हनुमान जी का महत्व

पंचमुखी हनुमान जी के पांच मुख पांच अलग-अलग दिशाओं की तरफ हैं। हर एक मुख का अपना विशेष महत्व है। हर एक मुख एक जीवा और उससे जुड़ी खूबियों को दर्शाता है। पंचमुखी हनुमान जी के 5 मुख- पहला वानर का, दूसरा गरुड़ का, तीसरा वराह का, चौथा नृसिंह का और पांचवा अश्व का। जहां एक तरह पंचमुखी हनुमान जी के इस स्वरूप में वानर मुख पूर्व दिशा में है। तो वहीं, गरुड़ मुख पश्चिम दिशा में है।पंचमुखी हनुमान जी की पूजा हनुमान जी के सामान्य रूप से लगल है। पंचमुखी हनुमान जी मूर्ति या तस्वीर घर की दक्षिण दिशा में ही स्थापित करनी चाहिए। यूं तो हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष दिन मंगलवार और शनिवार है लेकिन पंचमुखी हनुमान जी की पूजा सप्ताह के किसी भी पांच दिन की जा सकती है।

चमेली के तेल से करें बजरंगबली को प्रसन्न

हिंदू धर्म में भगवान को तेल चढ़ाने का अलग-अलग नियम बताया गया है वहीं भगवान को अलग-अलग प्रकार की वस्तुएं अथवा फूल चढ़ाने का भी नियम है। वहीं मंगलवार को पंचमुखी हनुमान जी पर चमेली का तेल चढ़ाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं। भगवान हनुमान जी के समीप चमेली का दिया भी जालना काफी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके ऊपर भूत प्रेत का साया नहीं रहता। और घर में सुख शांति बनी रहती है।

मंगलवार को इस मंत्र का करें जाप

  • ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट।।

  • हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।।

  • ओम नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।।

  • ओम नमो भगवते हनुमते नम:।।

  • मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन।।

मंगलवार के दिन स्नान के बाद हनुमान जी की पूजा करें, उसके बाद इन मंत्रो का जाप एक माला या कम से कम 108 बार करें। इससे आपके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे और आपके घर में सुख शांति हमेशा बनी रहेगी।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.