Sukrwar Manta : धन्य - धान्य से होना है परिपूर्ण , तो करें माँ वैभव लक्ष्मी की इस तरह से पूजा

Vaibhav Lakshmi Puja : इस पूजा के द्वारा व्यक्ति माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करता है और उनकी कृपा से उनके जीवन में आर्थिक संकटों का समाधान होता है।
Vaibhav Lakshmi Puja
Vaibhav Lakshmi Pujawww.raftaar.in

नई दिल्ली , 18 अगस्त , रफ़्तार डेस्क : भारतीय संस्कृति में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है और धार्मिक अनुष्ठान के साथ-साथ यह आर्थिक और आत्मिक समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय भी है। वैभव लक्ष्मी पूजा भी इसी श्रेणी में आती है, जिसका मार्गदर्शन करने से व्यक्ति धन, समृद्धि, और आरोग्य के क्षेत्र में वृद्धि प्राप्त करता है। इस लेख में हम वैभव लक्ष्मी पूजा के महत्व, विधि, मंत्र और लाभों की बात करेंगे।

वैभव लक्ष्मी पूजा का महत्व:

वैभव लक्ष्मी पूजा का महत्वपूर्ण उद्देश्य धन, समृद्धि और श्रेष्ठता की प्राप्ति है। इस पूजा के द्वारा व्यक्ति माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करता है और उनकी कृपा से उनके जीवन में आर्थिक संकटों का समाधान होता है।

वैभव लक्ष्मी पूजा की विधि:

  1. पूजा का समय: वैभव लक्ष्मी पूजा को विशेष तिथियों पर करने से इसका अधिक महत्व होता है, जैसे कि अमावस्या और पूर्णिमा। इन तिथियों के दिन पूजा करने से अधिक लाभ होता है।

  2. पूजा सामग्री: पूजा के लिए विभिन्न चीजें आवश्यक होती हैं जैसे कि कलश, सुपारी, पान, कपूर, अगरबत्ती, चावल, पुष्प, धूप, दीपक, गोलू, धान्य, सिन्दूर आदि।

  3. पूजा विधि: पूजा की शुरुआत करते समय पहले माता लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा की जाती है, फिर व्रत कथा सुनी जाती है और फिर विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। पूजा के बाद प्रसाद बांटा जाता है और मंत्रों का जाप किया जाता है।

वैभव लक्ष्मी पूजा के मंत्र:

माता लक्ष्मी की पूजा के लिए निम्नलिखित मंत्र का जाप किया जाता है:

"ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥"

वैभव लक्ष्मी पूजा के लाभ:

  1. धन और संपत्ति में वृद्धि: वैभव लक्ष्मी पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक समृद्धि आती है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

  2. सुख-शांति: माता लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति बनी रहती है।

  3. व्यापार में वृद्धि: वैभव लक्ष्मी पूजा करने से व्यापार में वृद्धि होती है और व्यवसाय में सफलता प्राप्त होती है।

  4. कर्मयोग का मार्गदर्शन: यह पूजा व्यक्ति को कर्मयोग की ओर मार्गदर्शन करती है और सही मार्ग पर आगे बढ़ने में मदद करती है।

  5. परिवार में खुशियाँ: वैभव लक्ष्मी पूजा से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और परिवार के सभी सदस्यों के बीच अच्छी बंदुकत बनती है।

इस प्रकार, वैभव लक्ष्मी पूजा धन, समृद्धि, और श्रेष्ठता की प्राप्ति के लिए एक श्रेष्ठ उपाय है और इसका अनुष्ठान करके व्यक्ति अपने जीवन को समृद्धि और सुख-शांति से भर देता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.