Somavar Mantra : सावन के आखिरी सोमवार को करें इन मंत्रो का जाप, शिव जी देंगे भरपूर आशीर्वाद

Lord Shiv : सावन में शिव मंत्रों का जाप करना भी बहुत लाभकारी होता है।
Somvar Mantra
Somvar Mantrawww.raftaar.in

नई दिल्ली , 28 अगस्त : सावन महीना हिन्दू पंचांग के अनुसार भगवान शिव को समर्पित होता है और यह माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव की कृपा से आपकी किस्मत बदल सकती है और आपका भाग्य चमक सकता है। यह महीना भक्ति और आध्यात्मिकता का महत्वपूर्ण माह है, जिसमें शिव भक्त और आदर्शों के साथ सावन की उपासना करते हैं। इस सावन में भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित 10 मंत्र बहुत महत्वपूर्ण हैं:

1. ॐ नमः शिवाय: यह शिव मंत्र सर्वप्रथम आनंद, शांति और सुख की प्राप्ति के लिए पढ़ा जाता है।

2. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्: इस मंत्र का अर्थ है, 'हम उस त्रिनेत्र भगवान की उपासना करते हैं, जो सुगंधित, पुष्टि और वृद्धि देते हैं।'

3. ॐ नमः शिवाय। ॐ नमः शिवाय। ॐ नमः शिवाय यह त्रिकाल संध्या में जाप करने से आपका मन शांत होता है और आपके आसपास की नकरात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

4. ॐ नम: परमेश्वराय च: यह मंत्र शिव भगवान की पूजा और आराधना में उपयोग किया जाता है।

5. ॐ नमो भगवते रूद्राय: यह मंत्र भगवान शिव की आराधना के लिए प्रयोग किया जाता है और आपको शक्ति प्रदान करता है।

6. ॐ महादेवाय विद्महे रुद्रमूर्तये धीमहि, तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्। यह मंत्र शिव के विभिन्न रूपों की प्राप्ति के लिए पढ़ा जाता है।

7. ॐ नम: शम्भवाय च मयोभवाय च: इस मंत्र का जाप करने से आपकी अपनी विचारशक्ति में वृद्धि होती है और आप स्वयं को बेहतरीन रूप से प्रस्तुत करते हैं।

8. ॐ हां हां शिवाय नमः: यह मंत्र शिव के विभिन्न रूपों की पूजा में उपयोगी होता है।

9. ॐ कामेश्वराय विद्महे महाकालाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्। यह मंत्र कामेश्वर शिव की कृपा प्राप्ति के लिए पढ़ा जाता है।

10. ॐ उग्ररूपाय विद्महे ब्रह्मपुत्राय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्। यह मंत्र भगवान शिव की शक्ति की प्राप्ति के लिए प्रयोग किया जाता है।

यदि आप इन मंत्रों का सठिक रूप से पाठ करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका मन और आत्मा पूरी शुद्धता और समर्पण के साथ इन मंत्रों की उच्चारणा करते हैं। सावन महीना भगवान शिव की पूजा और आराधना का सुनहरा मौका होता है, इसलिए इन मंत्रों के प्राप्ति के साथ आपकी आध्यात्मिक उन्नति की दिशा में वृद्धि हो सकती है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.