Shukrawar Mantra : जानिए शुक्रवार को वैभव लक्ष्मी मां का व्रत रखने की विधि और मंत्र

Mahalakshmi Mantra : शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है। और मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है।
Shukrawar Mantra
Shukrawar Mantrawww.raftaar.in

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क 8 December 2023 : हिंदू धर्म के अनुसार हर एक दिन अलग-अलग भगवान का होता है। और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी धन की देवी है मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।और आपके जीवन में धन की कमी कभी नहीं होती। इसीलिए अधिकतर लोग वैभव लक्ष्मी का व्रत करते हैं। ताकि मां को प्रसन्न कर सके और वहीं,ऐसे कई मंत्र भी है जिनके जाप से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

वैभव लक्ष्मी व्रत का महत्व

वैभव लक्ष्मी व्रत का कोई भी कर सकता है। लेकिन व्रत करने से पहले उसे व्रत का महत्व और उसकी विधि के बारे में जरूर पता होना चाहिए। वैभव लक्ष्मी व्रत को करने से जीवन में धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इस व्रत को करने से घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहती है। और परिवार में कोई संकट नहीं आता।

इस प्रकार करें मां लक्ष्मी की पूजा

शुक्रवार के दिन अगर आप वैभव लक्ष्मी का व्रत रख रहे हैं तो आपको पूजा की विधि जरूर पता होनी चाहिए तो आईए जानते हैं पूजा की विधि।

  • सुबह उठकर पवित्र स्नान करें।

  • स्नान के बाद लाल या गुलाबी वस्त्र धारण करें।

  • पूजा के लिए लकड़ी की चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें।

  • मां लक्ष्मी का गंगाजल से अभिषेक करें।

  • कुमकुम का तिलक लगाएं।

  • शुक्रवार के दिन पूजा में देवी लक्ष्मी को सफेद फूल, सफेद चंदन आदि अर्पित किया जाता है और खीर का भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। व्रत के दौरान उपासक को एक समय भोजन करना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन माता वैभव लक्ष्मी का व्रत करने के साथ ही लक्ष्मी श्री यंत्र को स्थापित कर उसकी नियमित रूप से पूजा करने से व्यक्ति के व्यापार में वृद्धि ओर धन में बढोतरी होती है।

मां लक्ष्मी के लिए अत्यंत प्रभावशाली वाले मंत्र

  • ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नमः

    यह वैभव लक्ष्मी का मंत्र है, इस मंत्र का जाप 108 बार करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है।

  • धनाय नमो नमः

    देवी मां के इस मंत्र का रोजाना 11 बार जाप करना चाहिए। इससे व्यक्ति की धन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।

  • ॐ लक्ष्मी नमः

    यह मंत्र का अगर जाप किया जाए तो व्यत्ति घर में लक्ष्मी का वास होता है।

  • ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नमः इस मंत्र का जाप किसी भी शुभ कार्य करने से पहले करें।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.