Guruwar Mantra : जानिए भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने की विधि और मंत्र

हिंदू धर्म के अनुसार भगवान श्री कृष्ण की पूजा करके उनको प्रसन्न करने से आपके जीवन से सारी बधाएं दूर हो जाती है।
Guruwar Mantra of Krishna
Guruwar Mantra of Krishnawww.raftaar.in

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क 28 December 2023 : भगवान की पूजा तो हर कोई करता है लेकिन वहीं हर भगवान की पूजा करने का महत्व और विधि बिल्कुल अलग होती है। कहते हैं कि अगर आप भगवान श्री कृष्ण की पूजा करके उनको प्रसन्न करते हैं तब आपके घर में कोई बाधा नहीं आती और आपका जीवन सुख शांति से बीतता है। और गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि पीला वस्त्र पहन कर गुरुवार के दिन जो व्यक्ति भगवान विष्णु का व्रत रखकर उनकी आराधना करता है उसपर भगवान की अपार कृपा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की श्री कृष्ण भगवान विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं। इसलिए आपको विष्णु भगवान के साथ-साथ श्री कृष्ण भगवान की भी पूजा करनी चाहिए।

भगवान श्री कृष्णा की पूजा करने का महत्व

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के 8वें अवतार श्री कृष्ण की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्णा सब की पीड़ा हर लेते हैं और सबको कष्ट से मुक्ति दिलाते हैं। वहीं भगवश्री कृष्ण को मुरलीधर, माखनचोर, श्याम, गोपाल आदि 108 नामों से जाना जाता है। गीता के उपदेशों में भगवान स्री कृष्ण को जगतगुरु भी कहा गया है। वहीं अगर आप भी भगवान श्री कृष्ण की पूजा करना चाहते हैं तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि भगवान की पूजा कैसे की जाती है। श्री कृष्ण भगवान की पूजा-आराधना करने के लिए रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान श्री कृष्ण को प्रणाम करें। उसके बाद इसके बाद भगवान को स्नान कारण अच्छे से नए कपड़े उन्हें पहनाएं। चंदन दीपक फूल माला आदि मिष्ठान से भोग लगाकर भगवान की आरती करें।

भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्रो का जाप

ॐ नमः श्री वासुदेवाय नमः

रोजाना प्रात काल उठकर स्नान करने के बाद इस मंत्र का 108 बार जाप करने से जीवन के कष्टों को दूर कर प्रभु श्री कृष्ण की कृपा पा सकते हैं।

हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे

इस मंत्र का जाप करने से आपका मन पूरी तरह से शांत हो सकता है और आप प्रेम और भक्ति की भावना से भर जाएंगे।

ओमे नमो भगवते श्री गोविंदाय नमः

यदि आपको विवाह में परेशानी आ रही है या आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप करें।

हे कृष्ण, वासुदेव, हरि, परमात्मा! दुःख विनाशक गोविंदा को नमस्कार

अपने घर में सुख और शांति बनाने के लिए हर सुबह 108 बार इस मंत्र का जाप करे। ऐसा करने से आपके घर में क्लेश या नकारात्मकता होने पर इस मं का जाप करने से सुख शांति का माहौल बना रहेगा।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.