Vastu Tips: घर में चाहते हैं सुख समृद्धि, तो आज ही घर ले आएं ये खास पौधा

वास्तु के अनुसार, स्नेक प्लांट के कई फायदे हैं क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। इस हाउसप्लांट में हवा से चार महत्वपूर्ण विषाक्त पदार्थों को निकालने की क्षमता है।
Vastu Tips
Vastu Tips

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। दुनिया भर में स्मॉग, प्रदूषण और हानिकारक गैसों के बढ़ने के साथ, अपने घर को हरियाली और खूबसूरत इनडोर पौधों से सजाना जरूरी हो गया है। घर में पौधा लगाने से स्वच्छ हवा के साथ-साथ एक सकारात्मक ऊर्जा भी आती है। कुछ पौधे और जड़ी-बूटियों जैसे लाभ प्रदान करती हैं और इनमें से कुछ पौधे वास्तु में कार्यालय और घर में विशेष रुचि रखते हैं क्योंकि वे सौभाग्य, समृद्धि और प्रचुरता लाते हैं। स्नेक प्लांट को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उगाया जा सकता है और जब इसे आपके घर में सही जगह पर लगाया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं। वास्तु में यह पौधा बाथरूम और शयनकक्ष के लिए अधिक महत्वपूर्ण है और इसे लिविंग रूम और दालान के नुकीले कोनों में भी लगाया जा सकता है।

Vastu Tips
Vastu Tips

स्नेक प्लांट के लाभ

वास्तु के अनुसार, स्नेक प्लांट के कई फायदे हैं क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। इस हाउसप्लांट में हवा से चार महत्वपूर्ण विषाक्त पदार्थों को निकालने की क्षमता है। यह हाउसप्लांट कमरे में ऑक्सीजन के स्वस्थ प्रवाह को बढ़ावा देता है, तनाव कम करता है और आपके शयनकक्ष में एक स्वस्थ वातावरण भी बनाता है।

Vastu Tips
Vastu Tips

इस प्लांट को लगाने की सही दिशा

सभी तरह के लाभ प्राप्त करने के लिए स्नेक प्लांट की वास्तु दिशा बहुत जरूरी है। वास्तु के अनुसार स्नेक प्लांट के लिए आपके घर के पूर्व, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व कोने में रखना सबसे अच्छा होता है। पौधे को मेज या सतह पर न रखें, और इसे अन्य घरेलू पौधों से न घेरें।

स्नेक प्लांट से कोई नुकसान नहीं है लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह दुर्भाग्य लाता है और अवांछित ऊर्जा उत्पन्न करता है। वास्तु शास्त्र ने इस दावे का खंडन किया और घरों में स्नेक प्लांट लगाने की सलाह दी जाती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.