Vastu Tips For Home: नया घर बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान, जीवन में आएगी तरक्की

Vastu tips for Home: घर बनवाते समय हमेशा वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए। यदि वास्तु के अनुसार घर नहीं बन पाता तो वहां पर तरक्की नहीं हो पाती है।
Vastu Tips
Vastu Tips

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। Vastu tips for Home: वास्तु शास्त्र हिंदू धर्म में सबसे पुराने विज्ञानों में से एक है। वास्तु शास्त्र में निर्देशों का बहुत महत्व है। घर बनवाते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है, इससे आप कर्ज मुक्त हो जाएंगे। जो व्यक्ति वास्तु शास्त्रल के नियमों का पालन नहीं करता है उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपना घर बनवाना हर किसी का सपना होता है, व्यक्ति एक अपना घर हो इसके लिए बहुत मेहनत करता है। घर बनवाते समय हमेशा वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए। यदि वास्तु के अनुसार घर नहीं बन पाता तो वहां पर तरक्की नहीं हो पाती है। आइए जानते हैं किन वास्तु नियमों को अपनाकर नये घर बनवाने की शुरुआत करनी चाहिए।

प्लॉट खरीदते समय रखें ध्यान

घर के लिए प्लॉट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि प्लॉट के दोनों तरफ कोई बड़ी बिल्डिंग न हो। इस तरह जमीन का एक टुकड़ा खरीदना आपको कर्ज में डाल देता है। यदि आपको अपने घर में अंडरग्राउंड पानी का टैंक बनवाना है तो आप उसे उत्तर-पूर्व दिशा में ही बनवाएं। ऐसा करने से घर हमेशा बरकत बनी रहती है।

बेडरूम बनवाते समय रखें ध्यान

उत्तर दिशा की ओर मुख वाले घर के शयन कक्ष में भारी सामान नहीं रखना चाहिए। साथ ही घर की उत्तरी और पूर्वी दीवारों पर आप घड़ी या कैलेंडर भी नहीं टांग सकते हैं। घर की सीढ़ियां कभी भी उत्तर और पूर्व दिशा की ओर नहीं होनी चाहिए। इससे धन में कमी आती है। इसे घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए करें ये काम

कर्ज से मुक्ति और तरक्की के लिए आपके घर की दीवारों का मुख भी उत्तर या पूर्व की ओर होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में मुख्य द्वार के पास छोटा दरवाजा होना शुभ माना जाता है। आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए घर में उत्तर और पूर्व की ओर खिड़कियां होनी चाहिए। यह खिड़की यथासंभव खुली रहनी चाहिए। इससे आपकी आय के प्रवाह में वृद्धि होगी।

Related Stories

No stories found.