Vastu Tips: घर में इस तरह फूल लगाया तो हो जाएंगे कंगाल, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में अगर अगर गलत दिशा में फूल लगाया गया तो घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। जिसके कारण कोई भी अच्छा काम घर में नहीं हो पता।
Vastu Tips of flowers
Vastu Tips of flowerswww.raftaar.in

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क 24 जनवरी 2024: हम अक्सर अपने घर आंगन में खुशबूदार फूल लगाते हैं ताकि हमारे घर में अच्छा वातावरण बना रहे। फूल के पौधे घर-आंगन की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं, वही उनकी महक से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहती है। लेकिन वास्तु शास्त्र के हिसाब से फूल लगाने के भी कई नियम होते हैं, अगर उसे नहीं अपनाया गया तो फूल से आपको हानि भी होती है।

घर में फूल लगते समय इन बातों का रखें ध्यान

घर में लगे हुए सुंदर फूल काफी अच्छे लगते हैं लेकिन अगर यह मुरझा जाए तब हम उन्हें हटाना जरूरी नहीं समझते या भूल जाते हैं। बता दें कि, ये वास्तु दोष का एक मुख्य कारण बनते हैं। साथ ही घर कि सुंदरता को भी बिगाड़ते हैं। इससे घर में धन की कमी होती है और मां लक्ष्मी भी रूठ जाती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में फूल नहीं रखना चाहिए। वास्तु में माना जा है कि ये दिशा फूलों के लिए शुभ नहीं होती। ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में फूल रखने से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती हैं।

फूल को घर की उत्तर पूर्व यानी ईशान दिशा में ही इन्हें लगाएं। उत्तर पूर्व में फूल लगाने से घर में सुख शांति बनी रहती है और घर का वातावरण काफी अच्छा रहता है क्योंकि घर में सकारात्मक ऊर्जा आती हैं।

गुलाब के फूल को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाया जाता है। यहां पर लगाने से घर से नकरात्मकता दूर भागती है और घर में सुख समृद्धि आती है। गुलाब का फूल मां लक्ष्मी को भी बेहद पसंद है, ऐसे में इस फूल को घर में लगाने से घर की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.