Vastu Tips: होलिका दहन पर करें यह उपाय, दूर होगा बैड लक और खुलेगी किस्मत

होलिका दहन के दिन वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बताए गए है जिनको करने से आपके भाग्य खुल जाते हैं।
Vastu Tips of Holika Dahan
Vastu Tips of Holika Dahanwww.raftaar.in

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क।24 March 2024। हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा के के दिन होली का त्यौहार मनाया जाता है। वहीं, वास्तु के कुछ एसे उपाय हैं, जिनको करने से इंसान की जिंदगी से जुड़े कष्ट पलक झपकते दूर हो जाते हैं।

होली के कुछ वास्तु उपाय

छोटी होली के दिन शरीर में उबटन लगाने की परंपरा है। इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि अगर होलिका दहन के दिन काली सरसों से बने उबटन को लगाने के बाद उसकी मैल को अपने ऊपर से सात बार उतार कर जलती हुई होलिका में डाल दिया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और वह सुखी और स्वस्थ रहता है।

होलिका दहन की पूजा करते समय अगर कोई अपने सिर के ऊपर से एक सूखा नारियल, काला तिल और काली सरसों को सिर पर सात बार फेर कर होलिका की आग में डाल दे और उसके बाद उसकी सात बार परिक्रमा करे, ऐसा करने से बुरी शक्तियां आप के ऊपर नहीं आती।

अगर आपके सुखी दांपत्य जीवन को किसी की नजर लग गई है या फिर आपके घर में कलह ने अपना डेरा जमा लिया है, तो आप उससे बचने और सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए गाय के दूध से बने शुद्ध घी में दो लौंग भिगोकर उसे बताशे के साथ पान के पत्ते पर रखें और उसे जलती हुई होलिका पर चढ़ा दें।

हिंदू धर्म में होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन किया जाता है, जो कि भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की साधना के लिए सबसे उत्तम दिन माना गया है। मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति होलिका दहन की रात को श्री विष्णु सहस्त्रनाम और नारायण-कवच का पाठ करता है, तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए आप होलिका दहन की राख घर अवश्य लेकर आए और उसे घर के हर कोने पर रख दें। ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। और घर में कोई बढ़ाएं नहीं आती।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

डिसक्लेमर

इस लेख में प्रस्तुत किया गया अंश किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की पूरी सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं करता। यह जानकारियां विभिन्न स्रोतों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/प्रामाणिकताओं/धार्मिक प्रतिष्ठानों/धर्मग्रंथों से संग्रहित की गई हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ सूचना प्रस्तुत करना है, और उपयोगकर्ता को इसे सूचना के रूप में ही समझना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इसका कोई भी उपयोग करने की जिम्मेदारी सिर्फ उपयोगकर्ता की होगी।

Related Stories

No stories found.