Health Tips : हड्डियों के लिए सिर्फ दूध ही नही ये चीजें भी हैं फायदेमंद, जरूर करें डाइट में शामिल

Anzar Hashmi

डेयरी प्रोडक्ट्स की बात करें तो इसमें दूध के अलावा, पनीर, दही और घी जैसी चीजें को शामिल कर सकते हैं। इनके प्रतिदिन सेवन की मदद से हमारी हड्डियां मजबूत करना होता है।

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अनानास में हर तरह पोषक तत्व रहता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

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पालक में ज्यादा मात्रा में आयरन, विटामिन ए और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होती हैं जो हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

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जिस तरह अखरोट को दिमाग के लिए लाभ होता है। उसी तरह बादाम से हमारी हड्डियां से मजबूत किया जाता है।

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कहा जाता है कि योगर्ट में दूध से ज्यादा कैल्शियम रहता है और ये हड्डियों की मजबूत करने के लिए फायदा करती है इसलिए आप रोजाना योगर्ट को शामिल कर सकते हैं।

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उम्र बढ़ने के अलावा हमारे शरीर में लगभग सभी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे हमारी हड्डियों पर असर हो जाता है।

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हमें इस शरीर रूपी ढांचे को सुचारू तौर पर चलाना है तो मजबूत हड्डियों की जरुरत है। लेकिन हमने देखा और सुना है कि मजबूत हड्डियों के लिए दूध माना गया है।

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दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ दूध के साथ बल्कि ऐसी और भी चीजें हैं जो हमारी हड्डियों की मजबूती बढ़ता है।

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