लू से बचने के लिए इन ड्रिंक का करें इस्तेमाल, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

Anzar Hashmi

देश में कई जगहों पर हीट वेव यानी कि लू चलने की जानकारी आ रही है। ऐसे में तीखी धूप और लू से बचने के‍ लिए खुद को हर वक्‍त हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है।

Health Tips | Pixabay

गर्मियों में बीमार होने से बचने है तो जरूरी है कि हम हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है। इस तरह गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन देसी और नेचुरल ड्रिंक्‍स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Health Tips | Pixabay

लू लगने पर अगर आप आम पन्ना का सेवन करें, तो आपको काफी लाभ मिलेगा। इसे कच्चे आम के गूदे से बनाया जाता है और इसमें जीरा और पुदीने की पत्तियों को डालकर स्‍वादिष्‍ट हो जाता है।

Health Tips | Pixabay

उत्तरी भारत के कई हिस्से में लोग गर्मी और लू से बचने के लिए सत्‍तू का शरबत पी सकते हैं। यह प्रोटीन ड्रिंक के रूप में भी इस्‍तेमाल करें। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर होता है। आप इसे घर पर आसानी से बनाकर पी लें।

Health Tips | Pinterest

गर्मी के मौसम में बेल का शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह कई तरह के पोषक तत्वों वाला होता है। बेल के शरबत में बीटा-कैरोटीन, बी1 और बी2 के साथ कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Health Tips | Pinterest

गर्मी के मौसम में आप पुदीना का शरबत डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये स्‍वाद में जितना ही रिफ्रेशिंग है, सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन-सी, डी, ई और ए जैसे पोषक तत्व होते हैं।

Health Tips | Pixabay

छाछ न सिर्फ पेट और शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है, बल्कि डायजेशन भी ठीक करता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट्स और चीनी होती है, जो हमें तुरंत एनर्जी देने का काम करने में मदद करेगा।

Health Tips | Pixabay

गर्मी के मौसम में एक गिलास नारियल पानी आपके हाइड्रेशन के लिए बहुत लाभदायक है। बता दें कि नारियल पानी बिल्कुल नेचुरल ड्रिंक है, जिसमें 94 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी, कार्ब्स, चीनी और पोटैशियम है।

Health Tips | Pixabay