किचन में रखी अदरक से रहेंगे फिट, जानें 5 अचूक फायदे

Anzar Hashmi

कई लोग ऐसे हैं जो हमेशा एनर्जेटिक रहते हैं। इसके लिए सुबह-सुबह अदरक की चाय पीना फायदेमंद है। ताकि वह पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहकर सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

Ginger Benefits | Pexels

अदरक की तासीर थोड़ी गर्म होती है और खाना पचाने में भी मददगार होता है, इसलिए अदरक को सब्जी में डालकर खाना चाहिए, खासकर तब जब आप ज्यादा मसाले वाली सब्जी बना रहे हों।

Ginger Benefits | Pixabay

एक महीने तक अदरक लगातार खाते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल, आर्थराइटिस और पेट संबंधी बीमारियों से निजात मिल जाती है।

Ginger Benefits | Pixabay

अगर आप थोड़ा अदरक रोज खा रहे हैं तो इससे पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा कम होता है। अदरक में पाई जाने वाली फेनोलिक एसिड पेट की जलन-एसिडिटी को कम करने में मदद करती है।

Ginger Benefits | Pixabay

अदरक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम में काफी फायदेमंद रहती है । इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर पैदा कर रहे सेल्स से लड़ती है और उसकी रोकथाम करने में मदद करती है ।

Ginger Benefits | Pixabay

अदरक का इस्तेमाल करने से पेट में अलसर ठीक करने में मददगार साबित होती है। अगर आप प्रतिदिन अदरक खा रहे हैं तो पेट में अल्सर रोकने में मदद करता है। एक पिलोरी बैक्टीरिया की वजह से अल्सर होता है।

Ginger Benefits | I Stock

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं और आर्थराइटिस को नियंत्रित करने में मदद करते हैं । अदरक से हड्डिया मजबूत होती है। इसके साथ गठिया के दर्द से राहत मिलती है।

Ginger Benefits | Pixabay

अल्जाइमर वाली बीमारी में अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक से आपकी टेंशन और शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है। इससे याददाश्त की समस्या ठीक होती है।

Ginger Benefits | IStock