5 फलों को डेली रूटीन में शामिल करें,बनाये अपने चेहरे को ग्लोइंग और मुलायम

Raftaar Desk RPI

अंगूर

चेहरे की चमक और चेहरे को गलो बढ़ाने में अंगूर बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अंगूर को बीच से काट लें और इससे चेहरे के साथ गाल,गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। 

Skin Care | Social Media

अंगूर का रस गलों के अलावा आंखों के आसपास सभी अच्छे से लगाए। ये काफी फायदेमंद होता है। अब इसे  20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धूल लें। आप  इसके अलावा आप अंगूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

Skin Care | Social Media

संतरा

संतरा वो फल होता है। जिसमें विटामिन सी का उच्च स्रोत होता है। जो आपको कई लाभ प्रदान कर सकता है। संतरा शरीर के डीएनए में होनी वाली कमी को रोक सकता है। यह सूजन भी कम कर सकता है। संतरा कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। 

Skin Care | Social Media

आप चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए इसे फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको  एक कटोरी संतरा का रस निकालकर चेहरे पर मसाज करनी होगी।  ऐसा करने से आपका चेहरा खिल उठेगा । क्योंकि संतरा में विटामिन सी होता है। जो कील ,मुंहासे, फोड़े फुंसी, गंदगी को जड़ से खत्म करता है।

Skin Care | Social Media

पपीता

पपीता विटामिन ए, बी और सी का एक अच्छा स्रोत माना गया है। यह  एंटीवायरल ,जीवाणुरोधी, और एंटीफंगल गुणों से भी भरा होता है। जो त्वचा की समस्याओं जैसे मस्से , एक्जिमा ,अल्सर आदि को ठीक कर सकता है। आप दिन में एक कटोरी पपीता खा सकते हैं। साथ ही इस पपीते का फेस पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।  कुछ दिनों बाद आपका चेहरा चमक उठेगा।

Skin Care | Social Media

केला

केला एक ऐसा फल है। जो भारत में साल भर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है। हम जानते हैं कि यह आयरन मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत माना गया है। जो मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद करता है।केले में विटामिन ए ,बी, और  ई से इसे भरपूर होते है।  इसलिए एंटीएजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। एक ताजा केला मैश हुआ केले से आप मसाज करिए।

Skin Care | Social Media

नींबू

अधिकतर  इंडियन खानपान  में नींबू  सलाद के रूप में जरूर रहता है। नींबू का रस महत्वपूर्ण माना गया है।  यह लगभग सभी मौसम में पाया जाता है।अगर आप चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो नींबू का सेवन रोजाना करना चाहिए। क्योंकि नींबू में विटामिन सी होता है। को कील, मुहांसे, दाग धब्बों साथ ही जमी गंदगी को भी दूर करता है।

Skin Care | Social Media

आप एक नींबू के छिलके को लेकर चेहरे पर मसाजनूमा लगाएं। अगर इसमें शहद मिला दे तो और भी अच्छा रहेगा। आप कुछ दिनों में देखेंगे आपकी स्किन चमकने लगेगी।

Skin Care | Social Media

फल विटामिन एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरे होते हैं।  जो त्वचा को कई तरीकों से पोषण और साइन रखने में मदद करते हैं। अगर आप ये पांच फ्रूट का नियमित सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा खूबसूरत और मुलायम नजर आयेगी।

Skin Care | Social Media