World Music Day Special: जानिए कैसे Apple iPod ने मार्केट लीडर Sony के Walkman को हराया

Raftaar Desk ATI-1

1978 में सोनी के इंजीनियरों द्वारा एक छोटे प्लेबैक डिवाइस और हल्के हेडफ़ोन का उपयोग करके एक ऐसे उत्पाद का प्रोटोटाइप सफलतापूर्वक बनाया गया था जो वैश्विक हिट बन जाएगा।

'वॉकमैन' को पहली बार 1979 में जापानी बाजार में पेश किया गया था, और इसने जल्दी ही अपनी पूरी 30,000 यूनिट की आपूर्ति बेच दी। 

1 Gen Walkman | social media

 सोनी अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ बनी रही। कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने और विकल्पों की तुलना में $20 अधिक चार्ज करने के बावजूद सोनी के वॉकमैन ने अपनी शुरुआत के दस साल बाद तक अमेरिका में 50% बाजार हिस्सेदारी (जापान में 46%) को बनाए रखा।

walkman | social media

पहला पोर्टेबल डिजिटल ऑडियो प्लेयर, MPMan, 1998 में दक्षिण कोरियाई कंपनी Saehan Information Systems द्वारा विकसित किया गया था।

walkman | social media

2001 में जब आईपोड पेश किया गया था तब तक अमेरिका के बाजार में लगभग 50 पोर्टेबल एमपी3 प्लेयर थे, लेकिन किसी भी कंपनी ने बाजार प्रभुत्व के उस स्तर को हासिल नहीं किया था जो वॉकमैन के पास था।

iPod | social media

Apple का iPod MP3 प्लेयर बाज़ार में प्रमुख उत्पाद बन गया। लेकिन आइपॉड, एमपीमैन के तीन साल बाद 2001 के अंत में लॉन्च किया गया था - कुछ भी लेकिन पहला प्रस्तावक था। देरी से प्रवेश के बावजूद हम आइपॉड की सफलता को कैसे समझ सकते हैं?

iPod | social media

iPOD तीन साल बाद जीता

पहली जनरेशन के iPod की कीमत $399 थी, इसकी क्षमता 5GB थी, और इसमें 1,000 गाने तक स्टोर किए जा सकते थे।

iTunes म्यूजिक स्टोर, एक ऑनलाइन रिटेल स्टोर जहां ग्राहक 99 सेंट प्रति गीत (या $ 9.99 प्रति एल्बम) के लिए संगीत ब्राउज़ और खरीद सकते थे, अप्रैल 2003 में ऐप्पल द्वारा पेश किया गया था। iTunes की लाइब्रेरी में गाने की संख्या 2005 तक 1.5 मिलियन तक पहुंच गई थी।

iPod | Social media

2008 तक इसने mp3 प्लेयर मार्केट शेयर के 48% पर कब्जा कर लिया था। SanDisk का Sansa mp3 प्लेयर 8% मार्केट शेयर के साथ iPod का नजदीकी कम्पेटिटर था।

Ipod Gen 1 | social media