Health Tips
Health Tips  Pixabay
Women

महिलाएं खुद को डेली लाइफ में रखें रूटीन का ध्यान, अपनाएं ये खास टिप्स

21 वीं सदी में खुद को स्वस्थ रखना भी एक तरह की चुनौती मानी जाती है। भागमभाग वाली जिंदगी में ऑफिस और घर के बीच बैलेंस बनाने में खुद को हेल्थ का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं माना जाता है।

आज हम आपको इसके जरिए महिलाओं के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिसके जरिए वह स्वस्थ जिंदगी तो जरूर जी सकती हैं। महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना अहम होता है। जैसे सब्जियों से भरपूर डाइट लेना चाहिए। एक्सरसाइज करना है। और मोटा अनाज जरूर खा सकते हैं। ढेर सारी फल और सब्जियां खा लें। साथ ही पानी खूब पीते रहे।

बाॅडी मास इंडेक्स का रखे ख्याल

बॉडी मास इंडेक्स का ख्याल जरूर रखने से लाभ मिल सकता है। बीएमआई को कंट्रोल में जरूर रखना चाहिए। 25 से 29.9 के बीच के बीएमआई को ज्यादा वजन होता है।

स्ट्रेस खुद को हावी नहीं होने दे

स्ट्रेस होने के साथ आपको कई सारी बीमारी शरीर में हो जाती है। इसलिए अच्छी नींद बेहतर होना चाहिए। अच्छा खाना खाएं ताकि स्ट्रेस शरीर पर हावी नहीं चाहिए। साथ ही दिल के हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होता है।

खूब पानी पीने से मिलेगा फायदा

इंसान के शरीर में 60 प्रतिशत तक पानी रहता है। इसलिए पानी की कमी की वजह से कई सारी बीमारी शरीर में घुसने लग जाती है। इसलिए खूब पानी पीते रहे। कम से कम 3 लीटर पानी तो रोजाना पीना जरूरी है।