Hair Care
Hair Care Social Media
Women

Hair Care: प्याज और मेथी के बीजों से बनाएं ये तेल, हेयर फॉल और सफेद बालों की समस्या के लिए है कारगर घरेलू इलाज

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। खराब लाइफस्टाइल और डाइट के साथ बालों की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या और हेयर फॉल से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। इसके अलावा डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन जैसी चीजें भी रह-रह कर परेशान करती हैं। ऐसी स्थिति में आप बालों के लिए मेथी और प्याज से बना ये तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hair Care

घर में ऐसे बनाएं प्याज और मेथी का तेल

इस तेल को बनाने के लिए 3 प्याज को काट कर रख लें। अब नारियल तेल लें और ऊपर से मेथी के 4 चम्मच बीज और प्याज डालें। फिर इन दोनों को अच्छे से पकाएं और ऐसे पकाएं कि प्याज और मेथी काली पड़ने लगे। अब इस तेल को छान लें और ठंडा होने पर बॉटल में भर कर रख लें।

Hair Care

बालों के लिए मेथी और प्याज का तेल लगाने के फायदे

सफेद बालों की समस्या में फायदेमंद

सफेद बालों की समस्या में  सफेद बालों की समस्या में फायदेमंद है। दरअसल, ये दोनों ही कई बायोएक्टिव गुणों से भरपूर होते हैं जो कि स्कैल्प के पोर्स को खोलते हैं। इसके बाद इसके एंटीऑक्सीडेंट्स स्कैल्प में कोलेजन बूस्ट करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं। इससे सफेद बालों की रंगत में सुधार आता है और सफेद बालों की समस्या कम होती है। 

Hair Care

हेयर फॉल रोकता है

मेथी में विटामिन ई होता है और प्याज के एंटीऑक्सीडेंट्स स्कैल्प के पोर्स को खोलते हैं। ये दोनों ही चीजें बालों की जड़ों तक ब्लड सर्कुलेशन को सही करती हैं। इससे बालों तक न्यूट्रीशन पहुंचता है और ये इन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे हेयर फॉल में कमी आती है।

Hair Care

डैंड्रफ में कारगर

डैंड्रफ की समस्या में मेथी और प्याज का तेल काफी फायदेमंद है। दरअसल, इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण बालों के स्कैल्प को साफ करता है और डैंड्रफ का सफाया करने में मदद करता है। इस तरह ये डैंड्रफ की समस्या में तेजी से काम करता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in