Dark Circles
Dark Circles Social Media
Women

Eye Care: डार्क सर्कल्स ने छीन ली है चेहरे की सुंदरता तो करें ये घरेलु उपाय, डार्क सर्कल्स हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने से चेहरे की खूबसूरती बेरंग नजर आती है। अगर आप समय रहते डार्क सर्कल्स का इलाज नहीं करेंगे तो आपके चेहरे की चमक कम होने लगेगी। हम डार्क सर्कल्स  के लिए बहुत ही सरल उपाय बता रहे हैं, जो बहुत असरदार साबित हो सकते हैं।

डार्क सर्कल्स सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी एक बड़ी समस्या है। वैज्ञानिक भाषा में इसे पेरीऑर्बिटल डार्क सर्कल्स के नाम से जाना जाता है। बाजार में कई एंटी-डार्क सर्कल केमिकल उत्पाद हैं जो डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, लेकिन कोई  फायदा नहीं होता है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों से इन्हें दूर कर सकते हैं।

आलू के स्लाइस

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए, आलू को छोटे-छोटे स्लाइस में काटें और आँखों पर रखें। 10-15 मिनट रखने के बाद, ध्यान से धो लें और उसके बाद मलाई या आंवला तेल से मसाज करें।

टी बैग

टी बैग को पानी में उबालें और उसे ठंडा कर लें। फिर ठंडे टी बैग को आँखों के नीचे रखें और 10-15 मिनट तक रखें। इसे रोजाना करने से आपके आँखों के डार्क सर्कल्स कम होते हैं।

नींबू और टमाटर का रस

नींबू और टमाटर के रस को एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को आँखों के नीचे लगाएं। 10-15 मिनट बाद, ध्यान से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार करने से आँखों के नीचे की गहराई कम होती है।

अदरक का रस

अदरक को पीसकर उसका रस निकालें और इसे आँखों के नीचे लगाएं। ध्यान रखें कि यह आंखों से संपर्क न करें। 10-15 मिनट बाद, ध्यान से धो लें। इससे डार्क सर्कल्स कम होते हैं।

पूरी नींद लें

पर्याप्त नींद लेना डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें।