फिटनेस (Fitness Tips)

इन सिलेब्रिटी का ये नाश्ता करेगा आपके वजन को कम करने में मदद

सफेद अंडे का ओमेलेट् बॉलीवुड का पसंदीदा नाश्ता है। आलिया भट्ट से लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा तक, शायद ही कोई सेलिब्रिटी हो जो इस हेल्दी ब्रेकफास्ट को न खाता हो। लेकिन, ऐसा क्या है जो बिना जर्दी के अंडे को इतना खास बनाता है? क्या एक सामान्य आमलेट समान रूप से स्वस्थ नहीं है? चलिए आपको बताते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार, आपको सफेद अंडे के आमलेट में कम कैलोरी के लाभ मिलेंगे। शोध में यह भी कहा गया है कि उच्च रक्तचाप से जूझ रहे लोगों के लिए अंडे की सफेद जर्दी से बना आमलेट उपयोगी है। फिर भी आप सोच रहे होंगे कि कैसे यह आपका वजन कम कर सकता है? यहाँ तीन कारण हैं:

प्रोटीन कंटेंट -

भले ही एक अंडे को प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत माना जाता है, लेकिन यह इसके साथ जर्दी में कोलेस्ट्रॉल जैसे अतिरिक्त लाभों को भी लाता है। प्रोटीन की बड़ी मात्रा सफेद रंग में पाई जाती है और इसलिए पीली जर्दी को निकालने से, प्रोटीन का कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है।

पोषण से भरपूर -

अंडे के सफेद भाग में ए, बी -12, डी, पोटैशियम और सोडियम जैसे विटामिन होते हैं। इसका मतलब यह है कि भले ही आप केवल अंडे का सफेद भाग खाएं, यह किसी भी तरह से पोषक तत्व को कम नहीं करता है।

कोलेस्ट्रॉल नहीं होता -

पीली जर्दी के साथ कई लोगो की समस्या होती है उसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा। अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों को बंद कर सकता है, जो कि हार्ट अटैक कि स्थिति है। अगर आप हफ्ते में एक या दो बार भी अंडे की सफेद जर्दी का आमलेट खाते हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं होगी।

प्रो-टिप: एक स्वस्थ स्वादिष्ट अंडे की सफेद जर्दी का आमलेट बनाने के लिए, कम से कम तेल और अधिक रंगीन सब्जियों जैसे गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, पीले और लाल शिमला मिर्च का उपयोग करके देखें।