फिटनेस (Fitness Tips)

अब इन 5 घरेलू उपायों से होंगे आपके दांत सफेद

हम सभी की चाहत होती है कि हमारे दांत मोती की तरह एकदम सफेद हो, ऐसे में हम कितने महंगे महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं जिसकी वजह से हमारी जेब खाली हो जाती है लेकिन असर सिर्फ कुछ ही समय के लिए दीखता है। इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो न सिर्फ किफायती हैं बल्कि इनका उपयोग भी आसान है।

केले के छिलके:

केले को एक पौष्टिक फल माना जाता है जिसमें पोषक तत्वों का भार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके दांतों को सफेद करने का भी बेहतरीन स्रोत हैं। तो अगली बार केले के छिलके को दांतों को सफेद रखने के लिए सुरक्षित रखें। अपने दांत पर छिलके को रोजाना दिन में एक या दो मिनट तक रगड़े। पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे केले में खनिज आपके दांतों में अवशोषित हो जाते हैं, जो आपके दांतों को स्वस्थ रखते हैं। संतरे के छिलकों को भी दांतों को सफेद करने का एक बड़ा स्रोत माना जाता है।

स्ट्रॉबेरी -

आज से आप घर में खूब सारी स्ट्रॉबेरी रखना शुरू कर दें, क्योंकि दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में स्ट्रॉबेरी एक बहुत अच्छा स्रोत है। बस आपको एक या दो स्ट्रॉबेरी लेनी है उन्हें मैश करना है और दांतों में दो से तीन मिनट तक लगाकर रखना है। इस प्रक्रिया के बाद धो लें या फिर ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी प्राकृतिक पदार्थ के एक समृद्ध स्रोत के रूप में जाना जाता है जिसे मैलिक एसिड कहा जाता है, दांतों को सफेद करने में मदद करता है, जबकि स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला फाइबर एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है जो विशेष रूप से मुंह और दांतों से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है।

कच्ची गाजर खाना -

अगली बार आप जब भी कच्ची गाजरों को देखें तो उन्हें धोकर खाना शुरू कर दें। कच्ची गाजर दांतों से पीलापन हटाने में बेहद मदद करती हैं और वह प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम। आप कच्ची गाजर को दांतों में भी रगड़ सकते हैं। गाजर बैक्टीरिया भी मारेगी और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करेगी और दांतों को सफेद रखेगी। गाजर के अलावा सेब और सेलेरी भी दांतों को सफेद रखने में मदद करती है।

धूम्रपान छोड़ें:

धूम्रपान छोड़ने के कई अधिक लाभ हैं। धूम्रपान, आपके दांतों के साथ-साथ आपको अन्य घातक बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए अगर आप मोती जैसे सफेद चमक वापस लाना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें।

स्ट्रॉ का उपयोग करें:

किसी भी चीज को बहुत गर्म या ठंडा पीना आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है। जहां तक संभव हो एक स्ट्रॉ के माध्यम से अपनी चाय या कोल्ड कॉफी को पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके दांतों और गर्म पेय पदार्थों के सीधे संपर्क में नहीं आता।