Banaras
Banaras  Social Media
Travel

Travel Tips : धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी है जाना , तो जान लें वहां ठहरने से लेकर घूमने तक की खास जगह

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। जैसा कि आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में देवी देवताओं की बहुत ही ज्यादा मान्यता होती है और बनारस उनके लिए किसी पवित्र स्थान से कम नहीं होता है। काशी मतलब कि बनारस में घूमने की जगह बहुत सारी हैं। यहां पर बहुत सारे देवी देवताओं का निवास स्थान भी है। काशी का एक नाम नहीं बल्कि, इसके कई सारे नाम है जैसे कि काशी, बनारस, वाराणसी। ऐसा कहा भी जाता है यहां पर शाम गंगा घाट पर गुजरती है तो सुबह गरम गरम जलेबी के साथ गुजरती है। बनारस को विश्वनाथ जी का घर भी कहा जाता है। इनके जितने रंग हैं, उतने ही नाम भी पाएं गए हैं। तो चलिए बात करते है बनारस में घूमने की और यहां की  सूंदर-सूंदर जगहो की ।

Banaras

भारत माता मंदिर यह मंदिर केवल वाराणसी का ही नहीं बल्कि पूरे भारत का एक अलग प्रकार का यानि यूनिक मंदिर बताया जाता है। इसे भारत के नक्शे में बहुत ही अच्छी तरीके से चित्रित भी किया गया है।

Banaras

गंगा घाट बनारस अगर आप काशी घूमने जाते हैं तो वहां पर आपको बहुत सारे घाट देखने को मिलते हैं। परंतु जो बात गंगा घाट में है, वह किसी भी घाट में नहीं है। यह घाट टूरिस्ट के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है।

Banaras

काशी विश्वनाथ मंदिर यह मंदिर काशी का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मंदिर माना जाता  है। इसमें 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर स्थित है। यहां पर सनातन धर्म के अनुसार इस मंदिर में दर्शन करने और गंगा में नहाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in