द्वारका

बेत द्वारका के बारे में जानकारी - Bet Dwarka in Hindi

बेत द्वारका गुजरात के द्वारका शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। इसे  बेत शंखोधर (Shankhodhar) के नाम से भी जाना जाता है। यह गुजरात के किनारे बसा एक छोटा-सा द्वीप है। पर्यटन के अनुकूल माने जाने वाले इस स्थान का आध्यात्मिक महत्व भी है। बेत द्वारका मुख्य शहर के लगभग 30 किमी की दूरी की दूरी पर स्थित है। बेत द्वारका डॉल्फिन देखने, बोटिंग करने और पिकनिक मनाने की एक शानदार जगह है। यहां कई मंदिर भी हैं जिनमें श्री कृष्ण मंदिर, हनुमान मंदिर, कचिरोयू (Kachoriyu) आदि शामिल हैं। मंदिरों के अतिरिक्त बेत द्वारका में हाजी किमरानी पीर की मजार और एक गुरुद्वारा भी है। 

बेत द्वारका का इतिहास - History of Bet Dwarka in Hindi

मान्यता है कि बेत द्वारका प्राचीन द्वारका नगरी का एक हिस्सा थी। बेत द्वारका में भगवान कृष्ण का विश्राम गृह था। आजादी के बाद बेत द्वारका पहले सौराष्ट्र का हिस्सा थी लेकिन गुजरात राज्य के बनने के बाद यह जामनगर जिले का हिस्सा हो गया। 

बेत द्वारका मे क्या देखे -

बेत द्वारका में हनुमान जी का एक विशेष मंदिर है जहां हनुमान जी के साथ उनके पुत्र मकरध्वज की भी मूर्ति है। कहा जाता है कि रामायण काल में हनुमान जी के पसीने से एक मछली ने एक पुत्र को उत्पन्न किया था जिसका नाम था मकरध्वज। हनुमान जयंती पर इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। 

बेत द्वारका सलाह -

  • बेत द्वारका तक जाने के लिए अधिकृत फेरी सेवाओं की सहायता लेनी चाहिए

  • बेत द्वारका पहुंचने के लिए द्वारका से सुबह जल्दी निकलना चाहिए

  • नाव से जाते समय सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए

  • यात्रा के दौरान जरूरी पहचान पत्र को जरूर साथ रखना चाहिए