Shimla Summer Vacation
Shimla Summer Vacation 
Travel

Shimla Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियों में जा रहे शिमला तो इन फूड्स को जरूर करें ट्राई वरना बहुत पछताएंगे

सेनई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। गर्मी के मौसम में लोगों का बाहर जाने का मन नहीं करता और इससे बचने के लिए परिवार ठंडे इलाकों जैसे मनाली, शिमला, नैनीताल या अन्य जगहों पर जाने की योजना बनाते हैं। भारत में उत्तराखंड और हिमाचल को हिल स्टेशनों का गढ़ माना जाता है क्योंकि इन दोनों राज्यों के अधिकांश क्षेत्र पहाड़ों से घिरे हुए हैं। हिमाचल में घूमने की बात हो तो तुरंत शिमला या मनाली का ख्याल आता है। यहां हम आपको शिमला ट्रिप के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Dhaam

शिमला में आप न सिर्फ घूम सकते हैं बल्कि लजीज खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं। शिमला में आप धाम (हिमाचली थाली) से लेकर थुक्पा जैसे तरह-तरह के व्यंजन खा सकते हैं। जानिए इनके बारे में..

धाम या हिमाचली थाली

धाम एक थाली है जिसमें दाल, राजमा, चावल, दही और बुर कड़ी जैसे कई पारंपरिक व्यंजन परोसे जाते हैं। आप भी इन स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। हिमाचल के कई हिस्सों में त्योहारों और सेलिब्रेशन के दौरान शौक से धाम का लुत्फ उठाया जाता है।

Sidu

सिड्डू

यह मटर, मूंगफली, अखरोट और पनीर से बनी एक लोकप्रिय शिमला ब्रेड है। इसे दाल, घी और हरी चटनी के साथ खाया जाता है।

Thukpa

थुक्पा

यह एक तिब्बती डिश है जिसमें नूडल्स को पारंपरिक तरीके से पकाया जाता है। इसमें टमाटर, प्याज, गाजर और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां डाली जाती हैं। वहीं, दूसरी तरफ मांसाहारी थुक्पा के लिए चिकन और मीट दोनों का इस्तेमाल किया जाता है। शिमला की ठंडी वादियों में इसका स्वाद किसी ट्रिप को यादगार बना सकता है।

Babru

बाबरू 

ये एक पॉपुलर कचौड़ी है जिसमें मैदा, दाल और मसालों का इस्तेमाल होता है। दाल को मैदा में भरकर बनाया जाता है और फिर इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है।

मैश दाल

इस काली दाल को शिमला और हिमाचल के कई हिस्सों में 'माँ की दाल' भी कहा जाता है। दाल को रात भर भिगोया जाता है और फिर प्रेशर कुकर में सीटी दी जाती है। फिर इस दाल को मसालों के साथ पकाया जाता है।