Hill Stations Near Noida
Hill Stations Near Noida Social Media
Travel

Hill Stations Near Noida: सावन के सुहाने मौसम में नोएडा से सटे इन जगहों का करें सैर, दिल को मिलेगा सुकून

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अगर आप जुलाई के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बताने जा रहे है नोएडा से करीब कुछ घंटों में बसे कुछ बेहतरीन हिस स्टेशन के बारे में। यहां जाकर आप अपनी वीकेंड को यादगार बना सकते है। आइए जानते है इन कुछ खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में...

Lansdowne

लैंसडाउन

उत्तराखंड का हिल स्टेशन लैंसडाउन समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर है और आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां आप क्लिफ जंपिंग, फॉक्स फ्लाइंग आदि का मजा ले सकते हैं। आप यहां रिवर साइड कैंपिंग, कलरफुल मार्केट्स, चर्च आदि भी देख सकते हैं।

नोएडा से दूरी: 243 किमी.

Nainital

नैनीताल

आप अपने परिवार के साथ कुमाऊं क्षेत्र की तलहटी में स्थित नैनीताल में समय बिता सकते हैं। यहां आप नैनी झील पर बोटिंग कर सकते हैं। लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स, बाज़ारों, या तिब्बती स्टालों पर थुकपा का आनंद लें, या भीड़ से बचने के लिए भीमताल जैसे विचित्र नजदीकी स्थानों पर जाएं।

Kasauli

कसौली

कैसौली गॉथिक कला, चर्च, बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों और घने जंगलों के लिए एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो इस जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं। लोग यहां प्री-वेडिंग फोटो शूट के लिए आते हैं।

नोएडा से दूरी: 333 किमी.

Auli

औली

औली कई वर्षों से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है। स्की रिसॉर्ट वाले इस पर्वतीय स्टेशन की बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ न केवल प्रशंसा करने के लिए, बल्कि स्कीइंग के लिए भी आकर्षित करती हैं। यहां आप केबल कार से झील और हरियाली का आनंद ले सकते हैं।

नोएडा से दूरी: 382 किमी.

Chail

चैल

हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक, चैल ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। यहां आप प्रकृति की गोद में आराम कर सकते हैं। यह भारत के सबसे ऊंचे क्रिकेट मैदान की भी मेजबानी करता है।

नोएडा से दूरी: 382 किमी.

Narkanda

नारकंडा

नारकंडा अपने पैदल मार्गों और सुरम्य जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। जो लोग लंबी पैदल यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए हाटू पीक का 7 किमी का ट्रैकिंग मार्ग सबसे अच्छा है।

नोएडा से दूरी: 449 किमी.

Jibhi

जिभी

जिभी, प्रसिद्ध तीर्थन घाटी से सिर्फ 15 किमी दूर एक छोटा सा खूबसूरत गांव है, जो उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपनी छुट्टियां एकांत में बिताना चाहते हैं। जंगल में घूमें, झील पर पिकनिक मनायें।

नोएडा से दूरी: 543 किमी.

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in