Kanwar Yatra 2023 Haridwar
Kanwar Yatra 2023 Haridwar Social Media
Travel

Savan में कांवड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां है फ्री के आश्रम, पैसे की होगी पूरी बचत, खाना-पीना अनलिमिटेड

नई दिल्ली , रफ्तार डेस्क। कल यानि 4 जुलाई से कांवर यात्रा की शुरुआत हो चुकी है और ये 31 अगस्त 2023 तक चलेगी। इस यात्रा में लाखों सैलानी देश के कई हिस्सों से यात्रा की शुरुआत कर चुके है। झारखंड के देवघर में स्थित बाबाधाम और बासुकिनाथ की पूजा सावन में काफी धूम-धाम से की जाती है। आज के स्टोरी में हम आपको सावन की माह में हरिद्वार की कांवर यात्रा की दर्शन के बारे में बताएंगे। आइए जानते है हरिद्वार के कुछ आश्रम के बारे में जहां आपका रहना, खाना लगभग फ्री रहेगा।

Shantikunj Gayatri Parivar

शांतिकुंज आश्रम

अगर आप हरिद्वार में बेहतरीन जगह की तलाश में हैं तो एक बार शांतिकुंज आश्रम आएं। कहा जाता है कि इस आश्रम में खाना-पीना छोड़कर रहना पूरी तरह मुफ़्त है। यहां सुबह-शाम लंगर भी चलता है जहां आप खा-पी सकते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि इस आश्रम में रहने के लिए आश्रम में छोटे-मोटे काम करने पड़ते हैं। बता दें कि यह आश्रम हर की पौड़ी से करीब 7 किमी दूर है।

Shri Prem Nagar Ashram, Haridwar

प्रेम नगर आश्रम

प्रेम नगर आश्रम हरिद्वार में निःशुल्क आवास भी प्रदान करता है। इस आश्रम में एक पार्क भी है जहां आप शांति से बैठ सकते हैं। इस आश्रम में हरी-भरी हरियाली और फव्वारे निश्चित रूप से आपको बहुत शांति देंगे। कहा जाता है कि इस आश्रम में करीब 800 कमरे हैं। हालांकि लोग का मानना ये हैं कि आश्रम में एक रात के लिए आपको लगभग 50 रुपये चुकाने होंगे। इस आश्रम में सुबह और शाम को लंगर भी परोसा जाता है।

Saptrishi Ashram

सप्त ऋषि आश्रम

सप्त ऋषि आश्रम हरिद्वार का सबसे पुराना और सुंदर आश्रम है। गंगा नासी के निकट होने के कारण अधिकांश श्रद्धालु यहीं आते हैं। हालांकि इस आश्रम के बारे में कहा जाता है कि यहां केवल साधु-संतों को ही रहने की इजाजत है। इसके अलावा स्वयंसेवक इस आश्रम में रह सकते हैं। आश्रम योग कक्षाएं भी आयोजित करता है जिनमें आप निःशुल्क भाग ले सकते हैं। इस आश्रम में लंगर भी चलता है।

Vasudev Ashram

वासुदेव आश्रम

यदि आप हरिद्वार के किसी पर्यटन स्थल पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो वासुदेव आश्रम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इस आश्रम में आपको निःशुल्क रहने का अवसर मिलता है।

Vyas Ashram

व्यास आश्रम

व्यास आश्रम गंगा नदी के तट पर स्थित है। रहने वाले क्वार्टर बहुत साफ़ सुथरे हैं। यदि आप एक दिन के लिए ब्रेक लेने या आश्रम में रुकने की योजना बना रहे हैं, तो आप इस आश्रम में मुफ्त में रह सकते हैं। शाम के समय यहां गंगा का दृश्य सचमुच बहुत प्रभावशाली होता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in