उत्तर प्रदेश

मिर्जापुर के बारे में जानकारी - Mirzapur in Hindi

पर्यटन की दृष्टि से उत्तर-प्रदेश का मिर्जापुर शहर आध्यात्मिक वातावरण तथा प्रकृतिक सौन्दर्य का गढ़ है, जहां सीता कुंड, लाल भैरव मंदिर, मोती कुंड, टंडा व विन्धाम झरना स्थित हैं। यहाँ स्थित विंध्याचल धाम सनातन धर्म (हिन्दू धर्म) के प्रमुख स्थलों में से एक है। भौगोलिक दृष्टि से मिर्जापुर वाराणसी से उत्तर तथा इलाहाबाद के पश्चिम में स्थित है। इस नगर का नामकरण शेख मिर्जा के नाम पर किया गया है, जिसे राजा नान्नोर ने बसाया था। प्राचीनकाल में मिर्जापुर शहर को गिरिजापुर के नाम से भी जाना जाता था।

मिर्जापुर कैसे पहुंचें -

मिर्जापुर, यातायात के तीनों माध्यम द्वारा पहुँचा जा सकता है। मिर्जापुर पहुँचने के लिए लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ जाने के लिए रेलमार्ग भी उत्तम माध्यम है जो मिर्जापुर को भारत के कई प्रमुख राज्यों से जोड़ता है। सड़कमार्ग का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी अच्छे इंतजाम राज्य परिवहन द्वारा किए गए हैं।  

मिर्जापुर घूमने का समय -

उत्तर-प्रदेश की गर्मी की जलवायु समयानुसार भीषण होती है। इसलिए यहाँ गर्मियों में अधिक गर्मी तथा सर्दी में अधिक सर्दी होती है। अत: मिर्जापुर घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च तक का समय सबसे उचित है।