पंजाब

मलेरकोटला पंजाब के बारे में जानकारी - Malerkotla Punjab in Hindi

मलेरकोटला शहर, पंजाब राज्य का एक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल है। यह शहर संगरूर जिले के अंतर्गत आता है। ब्रिटिश शासनकाल के दौरान यह अंग्रेजों की राजधानी हुआ करता था। वर्ष 1956 में राजनीतिक इकाइयों को पुनर्गठित कर मलेरकोटला के पूर्व राज्य प्रदेशों को भारतीय संघ में जोड़ा गया। अफगानिस्तान के शेख सदरुद्दीन ने 1454 में यहाँ मुस्लिम समुदाय बसाया, जहां उसके वंशजों ने राज किया था। यह शहर 1947 के दंगों का साक्षी भी है। भारत-पाक विभाजन के दौरान सदरुद्दीन के वंशज पाकिस्तान चले गए। इसके अतिरिक्त यह एक धार्मिक स्थल भी है, जहां सिख समुदाय के धर्म गुरुओं के प्रमाण मिलते हैं।

मलेरकोटला कैसे पहुंचें -

बस, रेल, हवाई जहाज या निजी वाहन द्वारा मलेरकोटला पहुंचा जा सकता है, जो अन्य राज्यों से भली-भांति जुड़ा हुआ है। फ्लाइट से मलेरकोटला जाने के लिए लुधियाना या चंडीगढ़ हवाई अड्डे पहुँच कर टैक्सी या बस ले सकते हैं। रेलमार्ग से जाने वाले यात्री मलेरकोटला रेलवे स्टेशन द्वारा मलेरकोटला पहुँच सकते हैं।

मलेरकोटला घूमने का समय -

मलेरकोटला भ्रमण के लिए उत्तम समय अक्टूबर से मार्च है। इसके अलावा पर्यटक अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी मौसम में मलेरकोटला की यात्रा कर सकते हैं।