IRCTC Food
IRCTC Food Social Media
Travel

IRCTC Food के इन फूड्स का जरूर चखें स्वाद, कहीं ऊंटनी के दूध की चाय तो कहीं पानीपुरी कर रही आपका इंतजार

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ट्रेन में सफर के दौरान आमतौर पर लोग घर का खाना ही ले कर चलते है, क्योंकि इस दौरान लोगों को अपनी स्वास्थय की भी चिंता होती है। आज आपको हम इस स्टोरी में ऐसे कुछ रेलवे जंक्शन के बारे में बताने जा रहा है जहां बहुत ही स्वादिष्ट और किफायती रेट में खाना खाने को मिलेगा।

IRCTC Food

भोजन सुविधाएं होताी है

भारतीय रेलवे यात्रा का सबसे सुलभ और सस्ता साधन माना जाता है। प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। ट्रेन से यात्रा करना बहुत आसान और मजेदार है। लंबी यात्रा के लिए ज्यादातर लोगों की पहली पसंद ट्रेन होती है। ट्रेन में वातानुकूलित स्लीपर सीटों के साथ-साथ शौचालय और कई अन्य भोजन सुविधाएं भी हैं।

IRCTC Food

IRCTC के खान का चखे स्वाद

आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) भारतीय रेलवे के लिए एक ऑनलाइन टिकटिंग और कैटरिंग कंपनी है। आईआरसीटीसी ट्रेनों में हर तरह का खाना और नाश्ता परोसा जाता है। विशेष रूप से कुछ स्टेशनों पर, आईआरसीटीसी अपने यात्रियों को प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजन परोसता है। जहाज पर परोसे जाने वाले भोजन में आमतौर पर शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन, स्थानीय व्यंजन, स्नैक्स और पेय सहित कई प्रकार के विकल्प शामिल होते हैं।

Amritsar Junction

अमृतसर जंक्शन (पंजाब, भारत)- पंजाब के लोगों को उनका खाना बहुत पसंद है। यहां के कई व्यंजन देश भर में मशहूर हैं, लेकिन अमृतसरी कुल्चा प्रमुख है। कोलचे एक प्रकार की मुलायम ब्रेड है जो सादी या मसले हुए आलू और भारतीय मसालों के साथ उपलब्ध होती है। पंजाबी लस्सी अमृतसर ट्रेन स्टेशन पर भी उपलब्ध है। इस पारंपरिक पंजाबी पेय के ऊपर क्रीम, दही और सूखे मेवे डाले जाते हैं। यहां कुलचे और परांठे के साथ लस्सी परोसी जाती है।

Lucknow Junction

लखनऊ जंक्शन (उत्तर प्रदेश, भारत)- लखनऊ कबाब (जैसे गलूटी कबाब) और लखनऊ बिरयानी सहित अपनी विशिष्टताओं के लिए प्रसिद्ध है। यह यात्रियों को लखनऊ के स्वाद से आकर्षित करता है और यात्री रास्ते में इस स्टेशन का इंतज़ार करते हैं।

Surendranagar Railway Station

सुरेंद्रनगर रेलवे स्टेशन (राजस्थान, भारत)- यह एक मज़ेदार रेलवे स्टेशन है। यहां ऊंटनी के दूध की चाय का चलन काफी समय से है, इसलिए सुरेंद्रनगर स्टेशन पर यात्री ऊंटनी के दूध की चाय पसंद करते हैं।

Vadodra Crossing

वडोदरा क्रॉसिंग (गुजरात, भारत)- वडोदरा क्रॉसिंग अपनी गुजराती थाली के लिए प्रसिद्ध है। यह एक बड़ी थाली है जिसमें कई शाकाहारी विकल्प जैसे दाल, कढ़ी, रोटी, चावल और विभिन्न सब्जियां शामिल हैं।

Chennai Central Station

चेन्नई सेंट्रल स्टेशन (तमिलनाडु, भारत)- चेन्नई सेंट्रल स्टेशन अपने दक्षिण भारतीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें इडली, डोसा, सांबर और फिल्टर कॉफी जैसे व्यंजन शामिल हैं।

Kolkata Howrah Junction

कोलकाता हावड़ा जंक्शन (पश्चिम बंगाल, भारत)- हावड़ा जंक्शन पुचका (पानीपुरी), काटी रोल और रोज़गुल्ला जैसे व्यंजनों के साथ अपनी स्ट्रीट फूड संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

Mumbai Central Station

मुंबई सेंट्रल स्टेशन (मुंबई, भारत)- मुंबई सेंट्रल स्टेशन भारत में सबसे प्रसिद्ध सड़क भोजनालयों में से एक होने के लिए जाना जाता है। यहां पाव भाजी, बटाटा वड़ा, स्थानीय लोगों के बीच अपने विशिष्ट स्वाद और बनावट के लिए जाना जाता है। मुंबई सेंट्रल स्टेशन से गुजरते हुए आप इन दोनों क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद आसानी से ले सकते हैं।

New Delhi Railway Station

नई दिल्ली (दिल्ली, भारत)- नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आलू चाट बहुत प्रसिद्ध है। दिल्ली की आलू चाट अपने स्वाद और खुशबू के लिए पूरे देश में मशहूर है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हर यात्री स्वादिष्ट आलू चाट का स्वाद चखता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in