नोवाक जोकोविच ने जीता ग्रैंड स्लैम
नोवाक जोकोविच ने जीता ग्रैंड स्लैम Social Media
स्पोर्ट्स

US Open 2023: नोवाक जोकोविच ने 24वे ग्रैंड स्लैम जीता, यूएस ओपन फाइनल में मेदवदेव को हराया

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क | नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 बैंडमिंटन चैंपियनशिप जीतकर शानदार खिलाड़ी होने प्रमाण दिया है। डेनिल मेदवेदेव को हराकर खिताब हासिल किया है। जोकोविच का 24वां मेन्स सिंगल ग्रैंड स्लैम था। फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए डेनिल मेदवेदेव को 6-3, 7-6 (7/5), 6-3 से करारी शिकस्त दी थी। वहीं जोकोविच ने चौथा टाइटल जीता। ये मुकाबला आर्थर ऐश स्टेडियम में खेला गया। जोकोविच विश्व में सबसे अधिक ग्रैंड स्लेम जीतने वाले खिलाड़ी हैं।

मुकाबले में जोकोविच ने शुरुआत से ही बढ़त बनाकर रखी हुई थी. उन्होंने रूसी खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव को मुकाबले में प्रेशर बनाने का अवसर नहीं मिला था। पहले सेट के दौरान जोकोविच ने 6-3 से जीत हासिल की। लेकिन बाद में जोकोविच ने ही जीत के लिए बढ़त बरकरार रखा था। जोकोविच ने दूसरा सेट 7-6 से जीतने मे सफल रहे। आखिरी सेट में एक बार फिर डेनिल मेदवेदेव को हार मिली थी. इस बार रूसी खिलाड़ी को 3-6 से हार मिली थी।

2021 में जोकोविच को मेदवेदव ने हराया था

दो साल पहले यूएस ओपन 2021 में फाइनल डेनिल मेदवेदेव और नोवाक जोकोविच में खेला गया था। जिसमें जोकोविच को रूस से डेनिल मेदवेदेव ने हराकर मैच पर कब्जा किया था। इस बार यूएस ओपन 2023 में, सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव हराकर जीत का परचम लहराया।

जोकोविच ने खेला 36वां ग्रैंड स्लेम

यूएस ओपन 2023 में नोवाक जोकोविच ने 36वां ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल चुके हैं। उन्होंने 36 में 24 बार खिताब में जीत दर्ज की है। वे10 बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन, सात बार विबंलडन, 3 बार फ्रेंच ओपन और 4 बार यूएस ओपन खिताब में अपना नाम डंका बजा चुके हैं। वहीं जोकोविच ने इस बार यूएस ओपन के चौथे खिताब में जीत हासिल की। इसके पहले सर्बियाई टेनिस स्टार 2011, 2015 और 2018 में यूएस ओपन का खिताब जीतने में कामयाब रहे हैं।